Atal Bihari Vajpayee अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर उनके किस्से

Atal Bihari Vajpayee: जब शादी की बात सुनकर छिप गए थे अटल जी, पिता के साथ एक ही कॉलेज में पढ़े; जानिए अनसुने किस्से

Atal-Bihari-Vajpayee
Share This

Atal Bihari Vajpayee: आप सब ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) से जुड़ा एक मशहूर किस्सा जरूर सुन होगा। जब एक महिला पत्रकार ने वाजपेयी जी के सामने शादी का प्रस्ताव रखते हुए मुंह दिखाई में कश्मीर मांगा था। इस पर अटल जी ने भी अपनी शर्त रखते हुए कह दिया था कि- मैं शादी के लिए तैयार हूं, लेकिन मुझे दहेज में पूरा पाकिस्तान चाहिए। इस किस्से की चर्चा अक्सर होती है।

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की आज जयंती है। उनकी जयंती पर हम आपको अटल जी के कुछ ऐसे अनसुने किस्से बताएंगे।

बीजेपी को 2 से 200 तक पहुंचाया
अटलजी भारतीय जनसंघ के संस्थापक सदस्य थे और उन्होंने डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी और पं. दीनदयाल उपाध्याय जैसे राष्ट्रवादी नेताओं के साथ मिलकर जनसंघ का आगे बढ़ाया। कांग्रेस पार्टी के सामने जब कोई विपक्ष नहीं हुआ करता था ऐसे वक्त में पहले अटल जी ने जनसंघ को खड़ा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। देश में बीजेपी को दो से 200 सीटों तक पहुंचाने का श्रेय भी उन्‍हें ही द‍िया जाता है। राजनीत‍ि के ‘युग पुरुष’ के रूप में पहचाने जाने वाले पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक के रूप में अपना राजनैतिक जीवन शुरू किया था।

संबंधित खबर:MP News: ग्वालियर में बना है पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का मंदिर, दीवारों पर लिखी कविताएं

जब बहन की शादी में नहीं पहुंचे
अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) एक अच्छे नेता होने के साथ-साथ एक अच्छे पत्रकार भी थे। अटलजी, स्वदेश अखबार लखनऊ के संपादक भी हुआ करते थे। ये उन्हीं दिनों की बात है, दरअसल में कानपुर में उनकी बहन की शादी होने वाली थी। शादी की तैयारियों के बीच नानाजी देशमुख ने अटलजी से कहा था कि तुम्हारी बहन की शादी है और तुम यहां हो। उनकी इस बात का जवाबद देते हुए अटलजी ने कहा था कि शादी से ज्यादा जरूरी तो समाचार पत्र है, और जहां तक शादी की बात है तो वो मेरे बगैर भी हो जाएगी।

अपनी शादी की बात सुनकर छिप गए
क्या आप जानते हैं कि अटल जी अपनी शादी की बात सुनकर भागकर कहीं छिप गए थे। ये किस्सा 1944 से 1948 के बीच का है। इस वक्त उनके परिवार में अटल जी की शादी की बात चली। अटल जी शादी की बात से इतना डर गए कि, वो दोस्त के मकान में तीन दिन तक छिपकर लापता रहे। कानपुर देहात के गांव रायपुर में अटल जी अपने दोस्त के घर आकर छिपे हुए थे।

संबंधित खबर: Atal Bihari Vajpayee Quotes: भविष्य की सीख देते हैं अटल बिहारी वाजपेयी के ये कोट्स, पढ़िए यहां

एक कॉलेज, एक ही क्लास में पिता के साथ पढ़े
क्या आप जानते हैं कि अटल वाहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) ने लॉ की पढ़ाई अपने पिता के साथ कानपुर के डीएवी कॉलेज से की थी। दोनों ने एक ही कक्षा में लॉ की डिग्री हासिल की और इस दौरान दोनों एक ही साथ हॉस्टल में भी रहे थे। दरअसल 1945 में, जब 21 साल के अटल बिहारी वाजपेयी ने कानून की पढ़ाई के कॉलेज में दाखिला लिया तो उनके एक सहपाठी उनके पिता ही थे जो शिक्षक के रूप में अपनी 30 साल की सेवा देकर रिटायर हो चुके थे। अटल जी के पिता पंडित कृष्णबिहारीलाल वाजपेई, जब DAV कॉलेज, कानपुर में वाजपेई के सहपाठी बने, तब उनकी उम्र 50 साल से ज्यादा थी

करीबी दोस्त कहते थे ‘बाप जी’
अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) को उनके करीबी दोस्त और रिश्तेदार ‘बाप जी’ कहकर बुलाते थे।अटल जी ने कभी शादी नहीं की थी परन्तु एक लड़की को गोद लिया था जिसका नाम नमिता है। 1942 के ‘भारत छोड़ो’ आन्दोलन में उन्होंने भी भाग लिया था और 24 दिन तक कारावास में रहे थे। राजनीति के अलावा उन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में भी ख्याति हासिल की। अटल जी ने कई पुस्तकों की रचना की, उनको कविताओं से भी खासा लगाव रहता था। आज भी उनकी लिखी हुई कविताएं पढ़ी जाती है।

संबंधित खबर: Atal Bihari Vajpayee: अटल बिहारी वाजपेयी अगर शादी करते तो पाकिस्तान के होते दामाद!

नेहरू ने कहा था पीएम बनेंगे अटल
अटल जी इतने बड़े नेता थे कि विरोधी दलों के बीच भी उनका बेहद सम्मान था। एक बार तो पंडित जवाहर लाल नेहरू ने भविष्यवाणी करते हुए ये तक कह दिया था कि एक दिन अटल बिहारी वाजपेयी भारत के प्रधानमंत्री होंगे। दुनिया को भारत की परमाणु शक्ति का एहसास दिलाने वाले भी बाजपेयी ही थे। अटल जी के कार्यकाल में भारत में इतनी सड़कों का निर्माण हुआ जितनी शेरशाह सूरी के शासनकाल में हुआ था।

लंबी बीमारी के बाद हुआ निधन
साल 2000 में अटल जी की सेहत बिगड़ना शुरू हो गई थी। 2001 में उनके घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी होने के बाद 2009 में उन्हें स्ट्रोक आया था। लंबी बीमारी के बाद अटल 16 अगस्त 2018 को अटल बिहारी वाजयपेयी का निधन हो गया था।

ये भी पढ़ें:

IND vs AUS: भारत ने 8 विकेट से जीता टेस्ट, ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहली बार टेस्ट में हराया

Indore News: पार्किंग से बाइक हुई चोरी, ठेकेदार को भरना होगा हर्जाना, कोर्ट ने दिया आदेश

MP News: घने कोहरे के कारण हादसा, शिवपुरी में दंपती को ट्रक ने रौंदा इधर गुना में मारुति वैन ट्रक में घुसी

Chhattisgarh News: 2021 एसआई भर्ती के रिजल्ट इंतजार, बिलासपुर से रायपुर पैदल जा रहे सैंकड़ो अभ्यर्थी

Raipur News: पीएम मोदी से मिलकर रायपुर लौटे सीएम साय, बोले- अब छत्तीसगढ़ में चलेगी डबल इंजन की सरकार

 

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password