एक बार फिर चीन ने अरुणाचल प्रदेश को बताया दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा

PIC-ANI

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच सीमा विवाद (India-China Border) को लेकर तनाव बढ़ता ही जा रहा है। लद्दाख में जहां चीनी सैनिक लगातार घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे हैं वहीं, अब अरुणाचाल प्रदेश (Arunachal Pradesh) को अपने देश का हिस्सा बताया है। चीन (China) ने दावा किया है कि ये अरुणाचल प्रदेश चीन का दक्षिण तिब्बत (Tibet) क्षेत्र है।

चीन के प्रवक्ता झाओ लिजिन (China spokesman Zhao Lijin) बोले

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता झाओ लिजिन का कहना है कि चीन ने कभी भी तथा-कथित “अरुणाचल प्रदेश” को मान्यता नहीं दी है, जो चीन का दक्षिण तिब्बत क्षेत्र है। हमारे पास अभी तक भारतीय सेना द्वारा इस क्षेत्र में पांच लापता भारतीयों को रिहा करने के मामले में कोई जानकारी नहीं है।

इसे भी पढ़ें- सेना प्रमुख जनरल नरवणे का बड़ा बयान, कहा- LAC पर स्थिति नाजुक और गंभीर

ये है पूरा मामला

अरुणाचल प्रदेश से कांग्रेस विधायक निनॉन्ग इरिंग ने दावा किया कि, चीनी सेना PLA ने भारत के पांच युवकों को अगवा कर लिया है। उन्होंने दावा किया कि हमारे यहां के लोग अपने जानवरों को घुमाने के लिए खेतों के पास जाते हैं। इस बार जब कुछ युवक मछली पकड़ने गए तो चीनी सेना ने उन्हें पकड़ लिया। इरिंग ने दावा किया कि इससे साबित होता है कि चीनी सेना सिर्फ लद्दाख नहीं बल्कि अरुणाचल में भी LAC तक आ गई है।

चीन की पीपल्स लिब्ररेशन आर्मी ने अगवा किया

बताया जा रहा है कि इन युवकों को चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी ने अगवा किया है। ग्रामीणों ने का दावा किया है कि ये युवक भारतीय सेना के लिए पोर्टर के रूप में काम करते थे जो दुर्गम क्षेत्रों में सामान की ढुलाई करते थे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password