WHO की चेतावनी, कोरोना आखिरी महामारी नहीं, भविष्य में आने वाले संकट के लिए रहे तैयार

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस (WHO Chief Ghebreyesus) का नया बयान सामने आया है, जिसमें उन्होंने भविष्य में आने वाले संकट को लेकर दुनिया को चेताया है। गेब्रेयसस का कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण आखिरी महामारी (pandemic) नहीं है, दुनिया को भविष्य में आने वाले ऐसे संकटों के लिए तैयार रहना होगा। भविष्य में हम ऐसे किसी भी समस्या से निपट सकें, इसके लिए स्वास्थ्य सेवा में सभी देशों को निवेश (Investment) करना होगा।

 

गेब्रेयसस ने आगे कहा कि, यह आखिरी महामारी नहीं होगी। इतिहास ने हमें सिखाया है कि महामारी जीवन का एक हिस्सा है। लेकिन अगली बार महामारी आने पर हमे तैयारी पूरी रखनी होगी। उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकियों में काफी प्रगति के बावजूद कई देशों ने अभी तक अपने सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणालियों पर सही दिशा में ध्यान नहीं दिया है। ऐसे में सभी देशों को सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा में भारी निवेश करना होगा।

इसे भी पढ़ें- कंगना के ऑफिस पर BMC का बुल्डोजर, मुंबई को बताया POK

भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 43 लाख पार कर चुकी है। इस वायरस से संक्रमितों की जारी आकड़ों के अनुसार अमेरिका के बाद इससे ग्रसित होने वाला भारत दूसरा देश बन गया है। गौरतलब है कि डब्ल्यूएचओ (WHO) ने 11 मार्च को कोरोना वायरस संक्रमण को वैश्विक महामारी घोषित किया था।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password