Weather Update: कंपकंपाती ठंड से होगी नए साल की शुरुआत! IMD ने जारी किया बारिश का अलर्ट

Weather Update

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली (Delhi) सहित पूरे उत्तर भारत (North India) में ठंड (Cold) अपना असर दिखाना शुरू कर चुकी है। पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी (Snowfall) से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है। इसी बीच मंगलवार रात कई जगह हुई बारिश (Rain) से तापमान और गिर गया है। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार 31 दिसंबर तक पंजाब, दिल्ली और यूपी में एक बार फिर से शीतलहर का तांडव देखने को मिलेगा। इस दौरान तापमान (Temprature) में भी गिरावट दर्ज की जाएगी, जिससे ठंड बढ़ने की प्रवल संभावना है।

यहां होगी बारिश

मौसम विभाग IMD के अनुसार लखनऊ सहित यूपी के 20 से अधिक जिलों में आज बारिश के आसार हैं। इसके साथ ही, नए साल की शुरुआत कंपकंपाती ठंड से होगी। गौरतलब है कि, पश्चिमी विक्षोभ का असर प्रदेश के मौसम पर भी पड़ रहा है। जिसका असर पश्चिमी जिलों पर पड़ रहा है जिससे ठण्ड और भी ज्यादा बढ़ गई है। कुछ शहरों में कोहरा भी देखने को मिल रहा है। इसी के साथ प्रदेश के बड़े शहरों जैसे- अयोध्या, लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ, अलीगढ़ में आज का न्यूनतम तापमान 8 से 12 डिग्री के बीच रहने की संभावना है।

यह भी पढ़े:- Dearness Allowance Increased: सरकार ने कर्मचारियों-पेंशनभोगियों को दिया नए साल का गिफ्ट, इतने % बढ़ाया महंगाई भत्ता

यहां होगी हल्की से मध्यम बारिश

IMD के अनुसार आज यानी 29 दिसंबर को, महाराष्ट्र में बारिश का यलो अलर्ट के बीच आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, मध्यप्रदेश समेत झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश होगी।

यहां छाएगा कोहरा

पश्चिमी विक्षोभ के असर की वजह से साल के आखिर तीन दिनों में देश के कुछ राज्यों में बादल छाए रहेंगे। वहीं, अगले 3 से 4 दिनों तक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में अलग-अलग हिस्सों में सुबह और रात में घना कोहरा रहने का अनुमान है।

यह भी पढ़े:-School Holidays: पहली बार छात्रों और शिक्षकों को मिलेगा लंबा अवकाश, इस दिन की रहेगी छुट्टी

पहाड़ी प्रदेशों में मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में जम्मू और हिमाचल में 29 दिसंबर तक हल्की से मध्यम बारिश के साथ बर्फबारी होने के आसार हैं। बिगड़ते मौसम के साथ, कश्मीर के मैदानी इलाकों में भी हल्की से मध्यम बर्फबारी, जम्मू-कश्मीर, जोजिला-मिनमर्ग अक्ष के ऊंचे इलाकों में मध्यम से भारी और लद्दाख के कारगिल-जांस्कर क्षेत्र में हल्की बर्फबारी होने की संभावना है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password