School Holidays: पहली बार छात्रों और शिक्षकों को मिलेगा लंबा अवकाश, इस दिन की रहेगी छुट्टी

School

उत्तर प्रदेश। यूपी Uttar Pradesh में बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों से बच्चों और शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। दरअसल, परिषदीय स्कूलों में पहली बार शीतकालीन अवकाश School Holidays मिलेगा। जिसमें बच्चों और शिक्षकों को पूरे 15 दिन का आराम रहेगा। बता दें कि, यह अवकाश 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक होगा। वहीं बात की जाए ग्रीष्मकालीन अवकाश की तो 20 मई से 15 जून तक रहेगा। यह जानकारी बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल द्वारा दी गई है, जिसमें इन अवकाश कार्यक्रमों की घोषणा की है।

ऐसा होगा शैक्षिक सत्र

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने बताया कि शैक्षिक सत्र में एक अप्रैल से 30 सितंबर स्कूलों का संचालन सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक होगा। प्रार्थना सभा व योगाभ्यास सुबह 8 से 8.15 बजे तक होगा। वहीं, ग्रीष्मकाल में मध्यावकाश सुबह 10.30 से 11 बजे तक होगा। एक अक्टूूबर से 31 मार्च तक स्कूलों का संचालन सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक होगा। प्रार्थना सभा और योगाभ्यास सुबह 9 से 9.15 बजे तक मध्यावकाश दोपहर 12 से 12.30 बजे तक होगा।

ये भी पढ़े:- Weather Update: अगले दो दिन बिगड़ेगा मौसम का हाल! इन इलाकों में अलर्ट जारी

पहली बार मिलेगी शीतकालीन छुट्टी

मीडिया के अनुसार, ऐसा पहली बार हुआ, जब कैलेंडर में शीतकालीन की छुट्टियां भी शामिल की गईं हैं, इससे प्रदेश के स्कूलों में पहली बार सरकारी स्कूलों के शिक्षकों और बच्चों को शीतकालीन छुट्टियां मिलेंगी। गौरतलब है कि, पहले सर्दी बढ़ने पर ही इन स्कूलों में जाड़े की छुट्टियां की जाती थीं। शीतकालीन छुट्टी के लिए काई तिथि कैलेंडर में निर्धारित नहीं थी।

ये भी पढ़े:- School College Closed: राजधानी में बंद रहेंगे सभी शैक्षणिक संस्थान, नए आदेश जारी

पड़ेगी कड़ाके की ठंड

ठंड की बात करें तो राजधानी लखनऊ समेत पूरे उत्तर प्रदेश में दिसंबर के आखिरी सप्ताह से कड़ाके की ठंड पड़ेगी। मौसम विभाग के अनुसार, अगले सप्ताह से तापमान लुढ़केगा। तापमान गिरने के साथ ही सर्दी में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी।

ये भी पढ़े:-Katrina Kaif Vicky Kaushal Wedding: सलमान ने कैट को शादी पर दिया ये अनोखा तोहफा, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password