MP Board: 10वीं-12वीं की परीक्षा पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव, अब ऐसे पूछे जाएंगे प्रश्न

MP 10th-12th exam pattern: माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव किया गया है। इससे छात्रों के रिजल्ट को और बेहतर करने में मदद मिलेगी। दरअसल, 2021-22 से परीक्षा के पैटर्न को बदल दिया गया है। अब प्रश्न पत्र में 40% अंकों के ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे। यानी अब उत्तर देने के लिए बच्चों को लिखने की मशक्कत करने की जरूरत नहीं रहेगी। दिए गए विकल्प में से सही और गलत पर चिन्ह लगाकर छात्र 40 अंक प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि, इससे पहले तक 25% अंकों के ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाते थे।

ये भी पढ़े:- MP Weather: प्रदेश में तीन से चार डिग्री और गिरेगा तापमान! इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

इस कारण हुआ बदलाव

कोरोना के चलते स्कूली बच्चों की परीक्षा के पैटर्न में मप्र मध्यमिक शिक्षा मंडल ने यह बड़ा बदलाव किया है। जिसमें छात्रों के सिलेबस को घटाया जाएगा, जिससे अब से पूर्णांक भी 100 के बजाय 80 का रहेगा। और इसमें 40 नंबर के ऑब्जेक्टिव प्रश्न पत्र पूछे जाएंगे।

ये भी पढ़े:-School Holidays: पहली बार छात्रों और शिक्षकों को मिलेगा लंबा अवकाश, इस दिन की रहेगी छुट्टी

ये रहेगा पेपर पैटर्न

10वीं और 12वीं बोर्ड में मूल्यांकन में 80 अंक सैद्धांतिक व 20 अंक प्रायोगिक प्रोजेक्ट के होंगे। इसमें सभी विषयों के सैद्धांतिक प्रश्न पत्र में 40% ऑब्जेक्टिव प्रश्न, 40% विषय आधारित प्रश्न, एवं 20% विश्लेषणात्मक प्रश्न पूछे जाएंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password