India-China Border News: चलाकियों से नहीं बाज आ रहा चीन, पीछे से LAC पर तैनात की तीन अतिरिक्त बटालियन

ANI-Google.com

PIC-http://Google.com

नई दिल्ली:  भारत-चीन बॉर्डर (India-China Border News) पर पिछले चार महीने से शुरू हुआ तनाव बढ़ता ही जा रहा है। तनाव के बीच चीन अपनी चालाकियों से बाज नहीं आ रहा। एक तरफ चीन लगातार अपने सैनिकों को पीछे हटाने की बात कहते हुए भारत से भी पीछे हटने की मांग कर रहा है। तो दूसरी तरफ चीनी सेना लगातार एलएसी (LAC) पर कब्जा करने की कोशिश में लगी हुई है। मिली जानकारी के अनुसार चीन ने रेजांग ला की पहाड़ियों पर अब तक अपनी सैनिकों की तीन बटालियन एलएसी पर तैनात कर ली हैं।

गलवान खूनी संघर्ष के बाद बढ़ा तनाव

15-16 जून की दरमियानी रात लद्दाख के गलवान घाटी में भारत और चीन के बीच खूनी झड़प हुई। इस हिंसक झड़प में 20 भारतीय सेना के जवान शहीद हो गए थे। जबकि चीन के 43 जवान गंभीर रूप से घायल हुए थे। गलवान घाटी (Galvan Valley) में हुई खूनी संघर्ष के बाद दोनों देशों के बीच तनातनी बढ़ गई है। पिछले दो महीने में चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख, अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh), सिक्किम (Sikkim) और उत्तराखंड (Uttarakhand) से लगी सीमाओं से भारत में घुसने की कोशिश की। इसका खुलासा कुछ इंटेलिजेंस रिपोर्ट्स में किया गया है।

इसे भी पढ़ें- LAC पर तनातनी: चीन के सैनिकों ने की फायरिंग

वहीं भारतीय सेना के एक अफसर का कहना कि चीन हर दिन नई ऊंचाइयों पर कब्जा करने की कोशिश कर रहा है, ताकि भारत को घेर सके। चीन कई जगहों पर एक साथ कब्जा करने में लगा है। गौरतलब है कि एसएफएफ (SFF) ने कुछ दिन पहले ही पैंगोंगे सो के पश्चिम में स्थित रेजांग ला की पहाड़ियों पर चढ़ाई की थी, जिससे चीन (CHINE) पूरी तरह बौखलाया हुआ है।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password