Benefits Of Eating Chyawanprash: बारिश में क्या बार-बार इम्यूनिटी होती है कमजोर

Benefits Of Eating Chyawanprash: बारिश में क्या बार-बार इम्यूनिटी होती है कमजोर, च्यवनप्राश का सेवन दिलाएगा राहत

Chyawanprash
Share This

Benefits Of Eating Chyawanprash: बारिश का मौसम जहां पर चल रहा है वहीं पर ऐसे मौसम में अक्सर बारिश से भीगने के कारण इम्यूनिटी कमजोर हो ही जाती है अगर आप भी ऐसे में शरीर की मजबूती चाहते है तो आयुर्वेद में खास च्यवनप्राश का सेवन कर सकते है। यह सालों से उपयोग में ली जाने वाली औषधि का सेवन सर्दियों के लिए भी खास माना जाता है। आइए जानते है इस मौसम में च्यवनप्राश के फायदों के बारे में।

जानिए इसके खास फायदें

अस्थमा मरीजो के लिए जरूरी

अगर बारिश के मौसम हो या सर्दी में आपको सांस की बीमारी या अस्थमा से पीड़ित है तो आपको च्यवनप्राश की औषधि काम आती है। दिन में आप च्यवनप्राश का सेवन रोजाना करते हैं, तो इस समस्या में कमी आ सकती है।

इस च्यवनप्राश में तुलसी और पुष्करमूल जैसी कई जड़ी-बूटियां होती है जो सांस -संबंधी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

पेट की समस्या होगी दूर

अगर आप भी बारिश के मौसम में पाचन की समस्या से पीड़ित है तो आपको कोई स्ट्रीट फूड, तला-भुना या फ्राइड चीजें ज्यादा मात्रा नहीं खानी चाहिए लेकिन अगर इसका सेवन कर लेते है और पेट की समस्या होती है। इसके लिए आप इस तरह की स्थिति से बचने के लिए आप च्यवनप्राश का सेवन कर सकते हैं। च्यवनप्राश में अदरक और इलायची जैसी जड़ी-बूटियां होती हैं, जो पाचन में सहायता कर सकती हैं।

Photo ayurvedic chyawanprash is a powerful  immunity booster or natural health supplement. served in an antique bowl with ingredients, over moody background, selective focus

प्रतिरोधक क्षमता होती है मजबूत

आपको बताते चलें, च्यवनप्राश कई जड़ी-बूटि और औषधीय गुणों से भरपूर होती है ऐसे में अगर आप भी मौसमी संक्रमण और बीमारियों से जूझ रहे है तो आपको नियमित तौर पर च्यवनप्राश का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है तो वहीं पर सर्दी-खांसी की दिक्कतों से रिस्क कम होता है।

एनर्जी से भरपूर बनाता है सेवन

अगर आप नियमित तौर पर च्यवनप्राश का सेवन करते है तो आपको मानसून में हो रही कमजोरी की समस्या से आराम मिलता है। इतना ही नहीं इसका सेवन एक टॉनिक की तरह काम करते हुए उर्जावान महसूस कराता है। इसका सेवन जरूरी है।

पोषक तत्वों से भरपूर

च्यवनप्राश विटामिन, खनिज और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है। ये पोषक तत्व शरीर को सामान्य काम करने में सक्षम बनाता है। इसके अलावा, च्यवनप्राश खाने से मानूसन के दिनों में आप स्वस्थ रहते हैं। इतना ही नहीं, यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसमें कई तरह के हर्बल कंटेंट भी मौजूद होते हैं, जैसे आंवला और अश्वगंधा। ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर में फ्री रेडिकल को बेअसर करने, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और कोशिकाओं को क्षति से बचाने में मदद कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें

Eye Flu Home Remedies: क्या आप आई फ्लू से है पीड़ित, घर में मौजूद ये नुस्खें दिलाएंगे तुरंत राहत

 Traffic Signal: यहां की सड़कों पर नहीं है ट्रैफिक सिग्नल, जानिए कैसे मैनेज होती इस देश में यायायात व्यवस्था

Transparent Ice Facts: कौन सी बर्फ में छुपी है प्योरिटी सफेद या क्रिस्टल, जानें ये रोचक तथ्य

Tourism News: मसूरी में पर्यटकों की संख्या हो सकती है सीमित, एनजीटी पैनल ने की यह सिफारिश

CG News: यहां पढ़िए छत्तीसगढ़ की छोटी-बड़ी खबरें- नदी-नाले उफान पर, 15 गांवों का संपर्क टूटा

benefits of eating chyawanprash, advantages of eating chyawanprash, benefits of consuming chyawanprash, health benefits of eating chyawanprash, what happens if we eat chyawanprash

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password