यहां की सड़कों पर नहीं है ट्रैफिक सिग्नल, कैसे मैनेज होती यायायात व्यव्सथा

 Traffic Signal: यहां की सड़कों पर नहीं है ट्रैफिक सिग्नल, जानिए कैसे मैनेज होती इस देश में यायायात व्यवस्था

Bhutan-Traffic-System
Share This

Traffic Signal: यातायात व्यवस्था को बनाए रखने के लिए आज दुनिया का हर देश सड़कों पर ट्राफिक सिग्नल लगाता है। ताकि वाहनों की आवाजाही सुविधाजनक तरीके से हो सके, क्योंकि बढ़ती वाहनों की संख्या सड़क पर जाम की स्थिति पैदा करती है।

इसलिए जरुरी है कि सिग्नल व्यवस्था के जरिए इस नियंत्रित किया जाए। लेकिन इतनी सब सुविधा होने के बावजूद भी आज दुनिया का एक ऐसा भी देश है जहां पर एक भी ट्रफिक सिग्नल नहीं लगा है। और यह देश भारत पड़ोसी है। आइए जानते हैं इस देश के बारे में।

इस देश में नहीं है ट्रैफिक सिग्नल

दुनिया एक ऐसा देश जहां पर नहीं है ट्रैफिक सिग्नल इसका नाम है भूटान जो दक्षिण-पूर्वी एशिया में पूर्वी हिमालय में स्थित एक सुंदर देश है। इस देश में एक भी ट्रैफिक सिग्नल नहीं है। इस देश के साथ जुड़ी कई रोचक बातें हैं जो यहां कि सड़कों से जुड़ी है।

भूटान में वाहनों को धीमी गति से चलाया जाता

यहां पर सड़कों पर सिग्नल व्यवस्था न होने के वाबजूद भी यहां पर वाहनों की लंबी कतारें नहीं लगती है। दरअसल भूटान में सड़कों पर अक्सर ही गाय और भैंस जैसे जानवरों के झुंड खुले में घूमते रहते है। इसलिए यहां पर वाहनों को धीमी गति से चलाया जाता है। साथ ही यहां के लोगे रास्ते ही वाहन रोककर एक-दूसरे का अभिवादन करते है। इसलिए यहां पर ट्रैफिक लाइट की आवश्यकता नहीं होती है।

जाम की समस्या नहीं होती है

भूटान में ट्रैफिक लाइट्स नहीं होती हैं, लेकिन यहां पर जाम की समस्या भी नहीं होती है. इसका कारण है कि यहां सड़कों का डिजाइन ऐसा है जो जाम को रोकता है. इस देश में हर चौराहे पर आपको ट्रैफिक पुलिस के जवान खड़े नजर आते हैं, जो ट्रैफिक का प्रबंधन करते हैं और इससे जाम नहीं लगता है.

सड़कों पर नहीं लगता है जाम

भूटान में कोई भी सड़कों पर सिग्नल व्यवस्था नहीं है फिर भी यहां पर जाम की समस्या नहीं होती है। इसके पीछे कारण है यहां की सड़कों की डिजाइन जी हां यहां पर सड़क खास डिजाइन बनाई गई है। साथ ही भूटान में हर चौराहे पर आपको ट्रैफिक पुलिस के जवान खड़े नजर आते हैं, जो ट्रैफिक का प्रबंधन करते हैं और इससे जाम नहीं लगता है।

भूटान कार्बन-मुक्त देश

भूटान देश के बारें में यह बात खास है साथ ही यह देश ऐसा पहला देश है जो जितना CO2 का जितना उत्पादन करता है। उससे कई गुना अधिक संघटित करता है। हालांकि, यहां के हरे-भरे जंगलों के कारण, भूटान एक कार्बन सिंक के रूप में काम करता है और अधिकांश कार्बन डाइऑक्साइड को संघटित करता है।

ये भी पढ़ें:

Rocky Aur Rani Kii Prem Kahaani Movie Review: फुल एंटरटेनमेंट और पैसा वसूल है आलिया-रणबीर की कहानी, देखें फिल्म

Cinematograph Act 1952 New Change: अब पायरेसी करते पकड़े जाने पर होगी 3 साल की जेल, जानें एक्ट में क्या अब नया

Manipur News: अगस्त में विधानसभा का विशेष सत्र बुलाएगी मणिपुर सरकार, पढ़ें विस्तार से

Eye Flue: घर में हैं मक्खियां, तो हो जाएं सतर्क, बढ़ सकता है आई फ्लू का खतरा

MP News: मध्यप्रदेश में OMG-2 फिल्म का विरोध, महाकाल मंदिर के पुजारियों ने की ये मांग

 

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password