7th Pay Commission: सैलरी में बढ़ोतरी का मिलेगा तोहफा

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सैलरी में बढ़ोतरी का मिलेगा तोहफा!

Share This

7th Pay Commission:  सरकारी कर्मचारियों को जल्द ही एक बड़ा तोहफा मिलने वाला है। सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। सरकार ने इस साल की पहली छमाही के लिए डीए में चार फीसदी का इजाफा किया था। इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी पर पहुंच गया था। एक बार फिर सरकार कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी का इजाफा कर सकती है।

केंद्र सरकार का सरकारी कर्मचारियों  को तोहफा

महंगाई दर को देखते हुए केंद्र सरकार कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है। महंगाई जितनी अधिक होगी, डीए में बढ़ोतरी उतनी ही अधिक होती है। अगर सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान करती है तो डीए 46 फीसदी पर पहुंच जाएगा।

बढ़ जाएगी सैलरी

डीए में हुई चार फीसदी की बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों की सैलरी में कितनी बढ़ोतरी होगी इसे भी समझ लेते हैं। मान लीजिए कि किसी केंद्रीय कर्मचारी का बेसिक पे 18,000 रुपये है। अगर 38 फीसदी के हिसाब से देखें, तो डीए 6,840 रुपये बनता है। वहीं, अगर 42 फीसदी के हिसाब से देखें, तो ये 7,560 रुपये बनेगा। यानी कर्मचारी की सैलरी में 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी।

महंगाई को देखते हुए लिया फैसला

बता दें कि सरकार ने मार्च 2022 में कर्मचारियों के डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी पर पहुंचा था। इसके बाद दो बार चार-चार फीसदी का इजाफा डीए में हुआ है। डीए सरकारी कर्मचारियों की सैलरी का स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है। महंगाई दर को देखते हुए केंद्र सरकार कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है।

ये भी पढ़ें- 

CG Congress Sambhagiya Sammelan: प्रदेश प्रभारी कुमारी शैलजा ने बढ़ाया कार्यकर्ताओं का मनोबल, कही यह बात…

Neemuch News: मनसा विधायक का वीडियो वायरल, वन विभाग की टीम को सुनाई खरी-खोटी

MP आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका को एकमुश्त मिलेंगे 1.25 लाख, 1 लाख रुपए

गर्मी के कारण 15 जून से नहीं खुलेंगे स्कूल, MP में दिखा चक्रवात ‘विपरजॉय’ का असर

राष्ट्रीय प्रशिक्षण सम्मेलन का पीएम मोदी ने किया शुभारंभ, सिविल सेवा ट्रेनिंग संस्थानों को मिलेगा बढ़ावा

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password