Youth Money Saving Tips: क्या आप फाइनेंशियल प्लानिंग में है नौसिखिया ! आज से ही शुरू कर दें अपने पैसों की सेविंग, जानें कैसे

Youth Money Saving Tips: क्या आप फाइनेंशियल प्लानिंग में है नौसिखिया ! आज से ही शुरू कर दें अपने पैसों की सेविंग, जानें कैसे

Youth Money Saving Tips: नई  नौकरी, नए सपने और बहुत सारी उम्मीदें ! जैसा कि, नई नौकरी लगते ही कई युवा अपनी कमाई का बचत करने का सोचते है तो कई शॉपिंग का। अगर आप अपनी जिंदगी को हमेशा खुशनुमा बनाए रखना चाहते है तो आज से अपनी कमाई को लेकर प्लानिंग कर ले। आज के लेख में हम आपको बचत के उन तरीकों के बारे में बताएंगे जिनसे आप अपना पैसा सेव रख सकते है। सैलरी मिलते ही कई सारे सवाल आते है तो अब सेविंग को भी हमे जोड़ना चाहिए।

 

क्यों फायदेमंद है सेविंग

आपको बताते चलें कि, आप युवाओं के लिए नई नौकरी एक खुशी होती है वहीं पर इन पैसों का सही इस्तेमाल हो जाए तो जिंदगी भर आपको किसी प्रकार से परेशान नहीं होना पड़ेगा। सबसे पहले यह ध्यान में रखें कि आपको अपने खर्चे, उधार और निवेश तीनों में बैलेंस बनाकर रखना है. ये तीन फैक्टर्स आपकी जेब खाली कर सकते हैं या स्ट्रेस फ्री रख सकते हैं। वहीं पर सेविंग को लेकर एक्सपर्ट भी यही बताते है कि, आप जितनी जल्दी हो सके, अपनी बचत शुरू कर दें. भले ही छोटा अमाउंट हो लेकिन करें. आप जितनी जल्दी बचत करना शुरू करेंगे आपके पास भविष्य में उतना ही बड़ा फंड होगा।

 

जानें कैसे बचाएं पैसे

1- खर्च से पहले कर ले बचत की प्लानिंग-

यहां पर आप इस फॉर्मूले को अपनाते है तो जिंदगी भर आपके काम आएगा जिसमें अगर किसी खर्च की प्राथमिकता ज्यादा नहीं है तो वहां पर पैसे निवेश ना करें , यहां पर किस जगह पर पैसा खर्च करना है इसकी प्लानिंग करें, जैसे आपकी सैलरी 12 हजार है तो आप इन पैसों को लेकर प्लानिंग कर सकते है कि, कितना पैसा लगाएंगे और कितना बचाएंगे। आपको खर्च करने से पहले थोड़ी बचत कर लेनी चाहिए. यानी कि आप तभी खर्च करिए, जब आपने बचत के लिए ठीकठाक पैसे बचा लिए हों।

2- क्रेडिट कार्ड

युवाओं के लिए फाइनेंशियल हैबिट में क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल में लिया जाता है तो वहीं पर अगर आप भी अपने खर्चों के लिए क्रेडिट कार्ड पर निर्भर रहते हैं तो जरूरी है कि आप अपने ड्यूज़ टाइम पर चुकाते रहें. ड्यूज़ न चुकाने की स्थिति में आपको ज्यादा ब्याज तो भरना ही पड़ेगा, ऊपर से जुर्माना भरने में जो जेब खाली भी हो सकता है।

3- FD की तरह SIP

आपने SIP का नाम सुना होगा जिसे Small Investment Plan कहा जाता है जिसमें आप अपनी सैलरी का छोटा सा हिस्सा बचा सकते है और कई कंपनियों के प्लान के अनुसार निवेश कर सकते है। जिसमेंं आपका पैसा सेव तो रहेगा ही वहीं पर यह एफडी की तरह ब्याज पर बढ़ता या घटता भी रहेगा।

4- इंश्योरेंस का ले फायदा

युवा अपने पैसे सेव करने के लिए लाइफ और हेल्थ इंश्योरेंस में पैसे लगाने चाहिए, जिसमें आप खुद को सिक्योर करने के साथ ही अपनी फैमिली को सिक्योर कर सकते है।. इंश्योरेंस में पैसे लगाकर आप भविष्य में किसी इमरजेंसी से निपटने के लिए तैयार हो सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password