Indian Railway : भारतीय रेलवे का तोहफा, अब हमेशा मिलेगा कंफर्म टिकट!

Indian Railway : भारतीय रेलवे का तोहफा, अब हमेशा मिलेगा कंफर्म टिकट!

Indian Railway : एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए भारतीय रेलवे (Hand Held Terminal) देश का सबसे बड़ा सुगम और सबसे अच्छा साधन बन गया है। भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को सुविधाएं प्रदान करने के लिए समय समय पर बदलाव करती आई है। हाल ही में रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए एक खुशखबर दी है। रेल में यात्रा करने वालों के लिए अब हमेशा कंफर्म टिकट (Hand Held Terminal) का तोहफा मिला है। जिसके चलते यात्रियों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

भारतीय रेलवे (Hand Held Terminal) की इस सौगात से अब यात्रियों को हमेशा कंफर्म टिकट (Hand Held Terminal) मिलेगा अब यात्रियों के लिए वेटिंग या आरएसी टिकट को कंफर्म कराने के लिए टीटी की तलाश नहीं करनी होगी। क्योंकि रेलवे प्रीमियम, मेल और एक्‍सप्रेसव ट्रेनों के टीटी को हैंड हेल्‍ड टर्मिनल (Hand Held Terminal) देने जा रहा है। बता दें कि भारतीय रेलवे इसकी शुरुआत कर चुका है। हैंड टर्मिनल मशीन एचएचटी मशीन है जो एक तरह का डिजिटल डिवाइस (Hand Held Terminal) है। इस मशीन में एक-एक सीट का ब्योरा ऑनलाइन होता है। गाड़ियों में चलने वाले टीटीई हैंड हेल्ड (Hand Held Terminal) मशीन अपने पास रखते है। जिसमें वह खाली सीटों का ब्योरा देख सकते है।

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे यह स्कीम पहले से ही लागू कर चुका है। भारतीय रेलवे पायलट प्रोजेक्‍ट के तहत कुछ प्रीमियम ट्रेनों में टीटी एचएचटी डिवाइस (Hand Held Terminal) लेकर चलने भी लगे है। जिससे यात्रियों को काफी हद तक राहत भी मिली है। इस मशीन के द्वारा चलती ट्रेन में ही वेटिंग या आरएसी टिकट चार्ट बनने के बाद कंफर्म हो जाते हैं जिसका मैसेज भी उनके पास पहुंच जाता है। आपको यह भी बता दें कि भारतीय रेलवे 559 ट्रेनों में टीटी को 5,850 एचएचटी डिवाइस (Hand Held Terminal) दे चुकी है। रेलवे अब आने वाले समय में प्रीमियम ट्रेनों के साथ सभी मेल एक्‍सप्रेस ट्रेनों में भी डिवाइस (Hand Held Terminal) लगाईं जाएगी।

एक दिन में वेटिंग टिकट कंफर्म

रेलवे बोर्ड ने बताया कि एक दिन में चलती ट्रेन में 5,23,604 रिजर्वेशन हुए, जिसमें 2,42,825 टिकटों की जांच एचएचटी डिवाइस (Hand Held Terminal) से की गई। इनमें 18 हजार से ज्यादा आरएसी और नौ हजार से ज्यादा वेटिंग टिकट कंफर्म हुए। रेलवे मंत्रालय के अनुसार, सामान्‍य दिनों में प्रतिदिन 12.5 लाख रिजर्वेशन होते हैं। ऐसे में अगर मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेनों में एचएचटी डिवाइस (Hand Held Terminal) से टिकटों की जांच की जाएगी तो कंफर्म होने वाले टिकटों का आंकड़ा बढ़ जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password