आप बिना इंटरनेट के भी UPI के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं! जानिए इस खास ट्रिक के बारे में

UPI

नई दिल्ली। कुछ भी खरीदना हो, आजकल लोग Google Pay, PhonePe, Paytm, UPI आदि का इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है। लेकिन अगर आप ऐसी जगह पर हैं जहां इंटरनेट कनेस्शन न के बराबर है या बहुत धीमा है। तो इस स्थिति में किसी भी UPI से आप लेने-देन नहीं कर पाते । हालांकि आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताएंगे, जिसकी मदद से आप बिना इंटरनेट के भी ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। अपको बस अपने फोन से डायलर पर *99# यूएसएसडी कोड का उपयोग करना पड़ेगा।

सभी UPI सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं

बतादें कि *99# सेवा भारत में गैर-स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं सहित सभी मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं के लिए पेश की गई थी। जब तक आप UPI ecosystem का हिस्सा हैं और इसके लिए आप जिस फ़ोन का उपयोग कर रहे हैं, उसका पंजीकृत फ़ोन नंबर आपके UPI खाते से जुड़ा है। आप *99# सेवा का उपयोग कर सकते हैं और सभी UPI सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

यह एक आपातकालीन सुविधा है

स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए, यह *99# एक आपातकालीन सुविधा है, जिसका वे उपयोग कर सकते हैं यदि उनके पास इंटरनेट नहीं है, फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए, यह एकमात्र तरीका है जिससे वे किसी भी यूपीआई सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। यूपीआई पेमेंट शुरू करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपने जो फ़ोन नंबर UPI के साथ पंजीकृत किया है, वह आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है और वह फ़ोन नंबर भी है, जिस पर आप *99# सेवा का उपयोग करने जा रहे हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल

1. अपने फोन पर डायलर खोलें और टाइप करें *99#। आगे ‘कॉल’ बटन पर टैप करें।
2. आप पैसे भेजने के लिए एक सहित कई विकल्पों के साथ एक मेनू पॉप अप देखेंगे। ‘1’ पर टैप करें और फिर सेंड पर टैप करें। “पैसे भेजें” विकल्प चुनें।
3. इसके बाद, भुगतान प्राप्त करने वाले व्यक्ति से आपके पास मौजूद जानकारी का चयन करें – नंबर टाइप करें और फिर भेजें पर टैप करें। चुनें कि आपको किसे पैसे भेजने हैं।
4. यूपीआई खाते से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें और भेजें पर टैप करें। सुनिश्चित करें कि आपने सही मोबाइल नंबर टाइप किया है।
5. जितनी राशि आप भेजना चाहते हैं उसे दर्ज करें और फिर भेजें ।
6. पॉप अप में भुगतान के लिए एक टिप्पणी दर्ज करें – यह समझा सकता है कि आप भुगतान क्यों कर रहे हैं, उदाहरण के लिए – किराने का सामान।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password