योगी का राजतिलक आज, योगी के नए मंत्रियों की सूची आई सामने!

योगी आदित्यनाथ शुक्रवार शाम को लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में लगातार दूसरी बार देश के सबसे बड़े राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। योगी आदित्यनाथ के साथ करीब 50 मंत्री भी शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संभावित मंत्रियों को सुबह 10 बजे अपने सरकारी आवास 5 कालिदास मार्ग पर आमंत्रित किया था। वही शपथ ग्रहण से पहले नवनिर्वाचित विधायकों और संभावित मंत्रियों में बेचौनी दिखई देने लगी है। शपथ ग्रहण के एक दिन पहले पर्यवेक्षक अमित शाह और सह पर्यवेक्षक रघुवर दास, चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, यूपी प्रभारी राधा मोहन सिंह, संगठन महामंत्री सुनील बंसल की मौजूदगी में हुए विधायक दल की बैठक में योगी आदित्यनाथ को नेता चुना गया। इसके बाद योगी ने राजभवन पहुंचकर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को 273 विधायकों का समर्थन पत्र सौंपकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। साथ ही नए मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले विधायकों की लिस्ट भी सौंपी। अंदरखाने की खबर है कि मुख्यमंत्री की तरह ही दोनों उपमुख्यमंत्री रिपीट हो सकते हैं।

ये विधायक बन सकते है मंत्री?

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस बार बलिया के दानिश आजाद भी मंत्री बनेंगे। योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण से पहले नए मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले चेहरों को लेकर सस्पेंस जारी है। लेकिन कई विधायकों ने बीजेपी राज्य मुख्यालय पर संगठन महामंत्री सुनील बंसल से मुलाकात की। माना जा रहा है जिनकी मुलाक़ात सुनील बंसल से हुई उनका मंत्री बनना तय है। ब्रजेश पाठक, नन्द गोपाल नंदी, बेबी रानी मौर्या, गुलाब देवी, दयाशंकर सिंह ने सुनील बंसल से मुलाक़ात की है। इसके अलावा सरिता भदौरिया ने भी मंत्री बनने की जानकारी दी है। योगी मंत्रिमंडल में इस बार कुछ नए चेहरों को भी शामिल किया जा सकता है। जिन नामों की चर्चा हो रही है, उसमें- अरविंद कुमार शर्मा, असीम अरुण, राजेश्वर सिंह, अश्वनी त्यागी, शलभमणि त्रिपाठी, राजेश त्रिपाठी, ब्रजेश सिंह रावत, दयाशंकर सिंह, राजेश चौधरी, दीनानाथ भास्कर और प्रतिभा शुक्ला का नाम शामिल है। इसके अलावा मंत्रिमंडल में महिला, युवा और अनुभवी नेताओं को भी मौका दिया जा सकता है। जिन महिलाओं को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है उनमें-नीलिमा कटियार, गुलाब देवी, डॉ सुरभि, अंजुला माहौर, केतकी सिंह, प्रतिभा शुक्ला, अनुपमा जायसवाल, अदिति सिंह और सरिता भदौरिया शामिल है।

शपथ ग्रहण के बाद होगी मंत्रियों की बैठक

शपथ ग्रहण के बाद सम्पूर्ण मंत्रिपरिषद की बैठक होगी। बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री योगी खुद करेंगे। ये कैबिनेट बैठक नही है सिर्फ़ सभी मंत्रियों को बुलाया गया है। इसमें सभी कैबिनेट मंत्री राज्य मंत्री और स्वतंत्र प्रभार को बुलाया गया है। यह अहम बैठक लोकभवन में शाम को होगी।

अमिताभ बच्चन होंगे शपथ ग्रहण में शामिल

योगी सरकार 2.0 के शपथ ग्रहण में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन भी शपथग्रहण में शामिल होंगे। अमिताभ बच्चन आजकल लखनऊ में ही फ़िल्म की शूटिंग कर रहे है। उनको भी आमंत्रित किया गया है। योगी के शपथ ग्रहण में पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ ही देशभर के बड़े नेताओं और बीजेपी शासित मुख्यमंत्रियों का भी जमावड़ा होगा। इसके साथ ही पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को भी पूरे प्रदेश से बुलाया गया है। शपथ ग्रहीण में देशभर के जाने माने उद्योगपति भी नजर आएंगे। इसके अलावा शपथ ग्रहण कार्यक्रम के लिए यूपी के पूर्व मुख्यमंत्रियों को भी आमंत्रण पत्र भेजा है, जिसमें सपा प्रमुख अखिलेश यादव, बसपा सुप्रीमो मायावती और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव शामिल हैं। योगी ने इन सभी को फोन करके कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password