World Of 2050 : जानिए 2050 में कैसी होगी दुनिया

World Of 2050 : 2050 का साल आज से करीब 28 साल दूर है। दुनिया का हर इंसान जानना चाहता है कि हमारा आने वाला भविष्य कैसा होगा। हालांकि आगे की दुनिया कैसी होगी यह बता पाना मुश्किल है। लेकिन 2050 (World Of 2050)  तक अगर दुनिया सुरक्षित रही तो वैज्ञानिक तौर पर दुनिया में कई बड़े बदला देखने को मिल सकते है। आज हम इस खबर के माध्यम से यही बताने जा रहे है कि साइंस और वैज्ञानिकों के हिसाब से हमारा आने वाला भविष्य कैसा होगा।

जनसंख्या वृद्वि

2050 तक दुनिया (World Of 2050)  की आबादी कम से कम 9 अरब से ऊपर हो सकती है वही भारत की पापुलेशन चीन से भी ज्यादा हो जाएगी। 2050 तक करीब 75 प्रतिशत जनसंख्या शहरों में बस रही होगी। शहरों में आसमान छूती हुई गगनचुंबी इमारते बन जाएंगी। इतना ही नहीं हमे जमीन से ऊंची कई मंजिल ऊपर तक सड़कें बनी मिल सकती है। 2050 तक हरियाली कम होने के चलते कंक्रीट के जंगल बनाए जांएगेे। कुल मिलकार धरती पर जमीन इतनी कम हो जाएगी कि इमारतों के ऊपर खेती की जाने लगेगी। अमेरिका की एक रिपोर्ट की माने तो समुंद्र का सी लेवल बढ़ जाएगा। जिसके चलते समुद्र किनारे बसे शहर और जंगल जल में डूब जाएंगे। साथ ही 2050 तक 50 फीसदी नौकरियां समाप्त हो जाएंगी क्योंकि उस समय तक रोबोट से काम लिया जाएगा।

मृत्यू दर में होगी कम?

साल 2050 तक चिकित्सा में इतनी तेजी आएगी की मृत्यू दर बहुत कम हो जाएगी। रिपोर्ट की माने तो 80 से कम उम्र वाला कोई भी इंसान नहीं मरेगा। इंसान का दिमाग इतना सुरक्षित होगा की उसके दिमाग को कंप्यूटर से जोड़कर उसे डाटा को हार्ड डिस्क में स्टोर किया जा सकेगा। तकनीकी विकास के चलते कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां खत्म हो जाएगा। सभी प्रकार के बीमारियों के उपचार के लिए एक ही टीका लगाया जाएगा। डॉक्टर मोबाइल पर ही घर बैठे बीमारी का इलाज करेंगे और फिस भी मोबाइल द्वारा ली जाएगी। हम आज के समय में जो कंप्यूटर का उपयोग कर रहे है वह सुपर कंप्यूटर के मुकाबले कई गुना तेजी से चलने लगेंगे। पेट्रोल का ईंधन के रूप में प्रयोग बंद हो जाएगा। उसकी जगह हाइड्रोजन ईंधन का इस्तेमाल किया जाने लगेगा।

2050 तक उड़ने लगेंगी कार

2050 में उड़ने वाली कारें आने की संभावना भी नजर आने लगेगी। कारों को उतारने के लिए किसी हवाई सरफेस की जरूरत नहीं होगी। सभी वाहन कंप्यूटर द्वारा कंट्रोल किए जाएंगे। वही एक्सीडेंट होने की स्थिति में कंप्यूटर सिस्टम वाहन को टक्कर होने से पहले ही कंट्रोल कर लेगा। 2050 तक सेल्फ ड्राइविंग कार आने की भी संभावना जताई जा रही है। दुनियाभर की कई कंपनीयां सेल्फ ड्राइविंग कार के निर्माण में लगी हुई हैं। ये कारें सेंसर पर निर्भर होगी। जिसके कारण दुर्घटनाओं पर लगाम लगेगी। फिलहाल कई देशो में सेल्फ ड्राइविंग मेट्रो ट्रेन चलाई जा रही है।

चांद पर पिकनिक

2050 तक हॉलिडे डेस्टिनेशन पिकनिक के लिए अमेरिका या सिंगापुर ही जाकर चांद और मंगल पर जाया जाएगा। चांद और मंगल ऐसे शहर बनाए जाएंगे जहां पर पेड़ पौधे होने के साथ-साथ बहुत सारी सुविधाएं भी होंगी। इस पर नासा जैसी कई अंतरिक्ष एजेंसियां काम कर रही है। भविष्य में कारण कई बड़ी वस्तुएं और हथियारों का निर्माण भी बेहद आसान हो जाएगा। 2050 में होलोग्राम टीवी आ जाएंगे एक बटन दबाते ही यह होलोग्राम टीवी हमारे सामने प्रकट हो जाएगा

2050 के स्कूल

2050 तक स्कूल पूरी तरह से डिजिटल हो जाएंगें। स्कूलों में बच्चों को भारी भरकम बैग लेकर नहीं जाना होगा। बच्चों के हाथों में टेबलेट या लैपटॉप होंगे। जिनमें सारी किताबें स्टोर होंगी, स्कूल के ब्लैक बोर्ड टच स्क्रीन वाले होंगे। स्कूलों की पैरेंट्स मीटिंग ऑनलाइन होंगी। बच्चों की परिक्षाएं भी ऑनलाइन होने लगेंगी। 2050 तक हम एलियन और उनके ग्रहों को खोजने में कामयाब हो जाएंगे।

नोट : इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित है। बंसल न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password