केंद्र सरकार का ऐलान, नौकरी जाने के 15 दिनों के अंदर मिलने लगेगा बेरोजगारी भत्ता -

केंद्र सरकार का ऐलान, नौकरी जाने के 15 दिनों के अंदर मिलने लगेगा बेरोजगारी भत्ता

नई दिल्ली: कोरोना (corona) के चलते जारी लॉकडाउन (lockdown) में कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को निकाल दिया। जिसके कारण बड़ी संख्या में लोग बेरोजगार (unemployment) हो गए। अचानक रोजगार जाने से लोगों को कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है, जिसे देखते हुए केंद्र सरकार ने ऐसे लोगों को बेरोजगारी भत्ता (unemployment allowance) देने का फैसला किया है।

नौकरी जाने के 15 दिनों के अंदर बेरोजगारी भत्ता मिलेगा

दिनों कोरोना काल (corona period) में मार्च से दिसंबर के बीच जिन लोगों ने अपना रोजगार खोया है। ऐसे लोगों को केंद्र सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। यह घोषणा केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने की है। श्रम मंत्रालय (labor ministry) के अनुसार बेरोजगारी भत्ता नौकरी जाने के 15 दिनों के अंदर मिलना शुरू हो जाएगा, जो तीन महीने तक मिलेगा।

रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी

केंद्र सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा। इसके बाद अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना (ESIC) का फॉर्म भरकर अपने नजदीकी ESIC ब्रांच में जमा करना होगा।

आपको बता दें, कोरोना का असर सबसे ज्यादा रोजगार पर देखने को मिला। कोरोना के चलते हुए लॉकडाउन में छोटी से लेकर बड़ी कंपनियों ने अपने कई कर्मचारियों को बाहर का राश्ता दिखा दिया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password