Winter Update: इस बार समय से पहले दस्तक देगी ठंड, अक्टूबर के दूसरे हफ्ते से दिखने लगेगा असर -

Winter Update: इस बार समय से पहले दस्तक देगी ठंड, अक्टूबर के दूसरे हफ्ते से दिखने लगेगा असर

winter update

नई दिल्ली, Winter Update: इस बार ठंड (Winter) अपने समय से पहले ही दस्तक दे देगी। अक्टूबर माह शुरू होते ही ठंड से अपना एहसास कराना शुरू कर दिया है। तड़के सुबह और रात में तापमान घटने के कारण ठंड का लोगों को अभी से एहसास होने लगा है। मानसून के अधिक समय तक सक्रिय होने के कारण अब ठंड इस बार जल्द दस्तक दे सकती है।

राजधानी में महसूस होने लगी ठंड

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में अभी से मौसम के बदलाव महसूस होने लगे हैं। पखवाड़े भर के दौरान गुलाबी ठंड भी महसूस होने लगेगी। अक्टूबर महीने में ही अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री से नीचे चला जाएगा।

बारिश के बाद अब जमकर ठंड पड़ने की संभावना

इस साल रिकॉर्ड बारिश को देखते हुए सर्दी भी जमकर पड़ने की संभावना जताई जा रही है। ऐसा मामना जा रहा है कि नवंबर के पहले हफ्ते से ही तापमान में तेज गिरावट आने लगेगी। जिससे ठंड की शुरूआत होगी। वहीं पिछले साल सर्दी का ज्यादा असर दिसंबर महीने से दिखना शुरू हुआ था और फरवरी खत्म होते होते इसकी विदाई होने लगी थी। लेकिन ज्यादा बारिश के कारण इस बार अक्टूबर के दूसरे या तीसरे हफ्ते से ही सर्दी असर दिखाने लगेगा और पूरी फरवरी इसका असर बने रहने के आसार हैं।

मौसमी बीमारियां होंगी कम

वहीं चिकित्सकों के मुताबिक तापमान में गिरावट के साथ मौसमी बीमारियों का प्रभाव भी कम हो जाएगा। उन्होंने बताया कि ठंड बढ़ने से वायरस खत्म होने लगते हैं और इस वजह से चिकनगुनिया, वायरल और डेंगू आदि रोगों के मामले भी घटते हैं। हालांकि सर्दी के शुरुआत में स्वाइन फ्लू जैसी बीमारियों के दस्तक देने का डर भी रहेगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password