Cat Chase Rat : चूहे और बिल्ली के बीच दुश्मनी क्यों?, जानिए पूरा सच

Cat Chase Rat : चूहे और बिल्ली के बीच दुश्मनी क्यों?, जानिए पूरा सच

Cat Chase Rat : आपने कई बार बिल्ली और चूहे की दुश्मनी के बारे में सुना होगा और दोनों को लड़ते हुए देखा होगा। बचपन से ही चूहे और बिल्ली के बीच झगड़े की कहानियां सुनते आए है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर चूहा छोटा जानवर होते हुए भी बिल्ली जैसे बड़े जानवर से क्यों दुश्मनी रखता है, दोनों के बीच दुश्मनी क्यों? आए जानते है पूरा मामला।

दरअसल, चूहे और बिल्ली की लड़ाई की कहानी भारत की नहीं है बल्कि दोनों के बीच की लड़ाई चीन की है। दोनों के बीच की लड़ाई की कहानी चीन की होने के बाद भी दुनिया के हर देश में चूहे और बिल्ली के बीच लड़ाई देखी जाती है। बताया जाता है​ कि चीन के एक सम्राट ने जानवरों की एक दौड़ कराई थी। यह दौड़ जानवरों के नाम से 12 साल का राशि चक्र बनाने के लिए कराई थी। राशि चक्र का मतलब हर जानवर के नाम पर एक साल का नाम रखना होता है। इसके लिए चीन के राजा ने दौड़ के लिए जानवरों को बुलाया था।

राजा द्वारा बुलाए गए जानवरों में चूहा और बिल्ली भी शामिल थे। दोनों को इस दौड़ में शामिल होना था, लेकिन दोनों को सुबह देरी से उठने की आदत थी। इसलिए दोनों ने बैल से कहा की वह दोनों को सुबह जल्दी उठा दे। इसके बाद बैल सुबह सुबह दोनों को उठाने के लिए गया, लेकिन दोंनों नही जागे, इसके बाद बैल दोनों को अपनी पीठ पर बैठाकर ले गया। बताया जाता है कि जब बैल दोनों को अपनी पीठ पर बैठाकर ले जा रहा था तब दूहे ने बिल्ली को धक्का देकर नदी में गिरा दिया और चूहा बैल को पीछे छोड़ते हुए दौड़ में पहले नंबर पर पहुंच गया।

कहा जाता है कि 12 साल का चीनी राशि चक्र चूहे से शुरू होता है। इसके बाद अन्य जानवर आते है। चूहे की जीत को देखकर बिल्ली को काफी बुरा लगा। उसी दिन से चूहे और बिल्ली के बीच दुश्मनी हो गई। तभी से माना जाता है ​कि बिल्लियां अपने अपमान का बदला लेने के लिए आज भी चूहों का पीछा करती है।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password