मॉल या मल्टीप्लेक्स में टॉयलेट का दरवाजा नीचे से क्यों खुला रहता है? जानिए इसके पीछे की वजह

public bathrooms

नई दिल्ली। मॉल या मल्टीप्लेक्स में अगर आपने ध्यान दिया होगा तो देखा होगा कि टॉयलेट का दरवाजा नीचे से थोड़ा खुला हुआ होता है। यानी टॉयलेट का दरवाजा जमीन से थोड़ा उपर होता है। कई बार आपने भी सोचा होगा कि आखिर ऐसा क्यों होता है? तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि इसके पीछे क्या कारण है?

इस वजह से गैप रखा जाता है

दरअसल, इस गैप को रखने के पीछे एक बड़ा उद्देश्य है। विशेषज्ञों के अनुसार ऐसी जगहों पर टॉयलेट्स दिन भर इस्तेमाल होते हैं। जिससे फर्श लगातार गीला रहता है। ऐसे में अलग दरवाजा फर्श से सटा रहेगा तो जल्दी खराब हो सकता है। इसके अलावा ज्यादा इस्तेमाल होते रहने के कारण फर्श लगातार खराब भी होता रहता है। जिसे सही रखने के लिए लगातार पोंछा लगाना पड़ाता है। फर्श और दरवाजे के बीच जगह होने की वजह से पोंछा लगाने, वाइपर घुमाने आदि में आसानी होती है।

मेडिकल इमरजेंसी से निपटने के लिए

वहीं कई लोगों का मानना है कि मेडिकल इमरजेंसी जैसी स्थिति में अगर दरवाजा बंद भी हो तो इस दरवाजे से सहायता पहुंचाई जा सकती है। इसके अलावा कभी-कभी छोटे बच्चे अंदर से टॉयलेट लॉक कर लेते हैं और उन्हें समझ में नहीं आता कि लॉक कैसे खोलें? ऐसे स्थित में बच्चा बिना देर किए नीचे से बाहर निकल सकता है।

ये भी माना जाता है

अंतिम और चौथा उद्देश्य ये माना जाता है कि उंचे दरवाजे से बाहर से अंदर खड़े व्यक्ति का पैर दिखते रहता है। इससे कोई भूल कर भी अंदर जाने की गलती नहीं करता और खटखटाकर आपको तंग भी नहीं करता।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password