जानना जरूरी है: खून चूसने वाले मच्छर हमेशा हमारे सिर के ऊपर क्यों मंडराते हैं?

mosquitoes

नई दिल्ली। इन दिनों डेंगू का प्रकोप बहुत तेजी से फैल रहा है। खासकर गर्मी और बारिश में मच्छर हमें बहुत परेशान करते हैं। दुनिया में शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जिसे मच्छरों से लगाव होगा। मच्छर एक ऐसा जीव है जिससे सभी परेशान हैं। शाम होते ही मच्छर हमपर हमला करना शुरू कर देते हैं। हम इनके हमले से बचने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं। अगर आपने गौर किया होगा तो पाएंगे कि खून चूसने वाले मच्छर हमेशा हमारे सिर के ऊपर मंडराते हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि वे ऐसा क्यों करते हैं? अगर आप नहीं जानते तो यह खबर जरूर पढ़ें।

फीमेल मच्छर उड़ता है

बतादे कि मच्छर के अलावा और भी कई कीट-पंतगे हैं जो सिर के ऊपर मंडराना पसंद करते हैं। अन्य कीटों का तो पता नहीं लेकिन मच्छर एक खास वजह से हमारे सिर के आसपास या उपर उड़ते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार सिर के उपर जो मच्छर उड़ता है वो फीमेल होता है और फीमेल मच्छर को कार्बनडाई आक्सॉइड काफी पसंद होती है, ऐसे में जब भी आप कार्बनडाई आक्साइड छोड़ते हैं। तो सिर के ऊपर उड़ रहे फीमेल मच्छर को इसकी गंध काफी पसंद आती है।

पसीना

सिर के ऊपर मच्छर उड़ने का एक कारण पसीना भी है। मच्छर को इंसान के शरीर से निकलने वाले पसीने की गंध काफी अच्छी लगती है। आपने अक्सर देखा होगा कि जिम या कसरत करने के बाद जैसे ही आप बाहर निकलते हैं तो मच्छरों की टोली आपके सिर को घेर लेती है। दरअसल सिर में बाल होते हैं ऐसे में वहां का पसीना जल्दी सूख नहीं पाता और मच्छर इसी का फायदा उठाते हैं।

जेल की खूशबू भाती है

इसके अलावा मच्छरों को बालों में लगा हेयर जेल भी काफी पसंद आता है। मच्छरों को जेल की खूशबू लगते ही वो आपके सिर के इर्द-गिर्द मंडराने लगते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password