SOS Beat Box: अगर हाईवे पर मुसीबत में हैं आप, तो एक बटन करेगा आपकी मदद

SOS Beat Box: अगर हाईवे पर मुसीबत में हैं आप, तो एक बटन करेगा आपकी मदद

SOS Beat Box: कोरोना महामारी के चलते आज कल लोग बाहरवास जाने के लिए अपने वाहन से जाना पसंद करने लगे है। ऐसे लोगों के लिए हम एक महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए है। जिससे जानना बेहद ही जरूरी है। अगर आप हाईवे पर है और आप किसी मुसीबत में फंस गए है, या फिर आपका एक्सीडेंट हो गया है। लेकिन आपकी मदद के लिए कोई नहीं रूक रहा है या फिर आपको मदद नहीं मिल रही है, तो एक बटन आपकी मुसीबत को पल भर में दूर कर देगा। बस आपको उस बटन तक पहुंचकर उसे दवाना होगा। इसके बाद पुलिस आपकी मदद के लिए पहुंच जाएगी। जीं हां बटन दबाते ही पुलिस को आपके संकट के बारे में पता चल जाएगा और वह आपके पासं पहुंच जाएगी। नेशनल हाईवे अथॉरिटी की गाइडलाइन्स के अनुसार हाईवे पर हर 1 या 2 किलोमीटर पर एक बीट बॉक्स (SOS Beat Box) लगा होता है। आखिर बीट बॉक्स है क्या? आइये जानते हैं।

क्या है बीट बॉक्स?

हम जिस बटन की बात कर रहे है यह बटन बीट बॉक्स (SOS Beat Box) में लगा होता है। ये बॉक्स हाइवे पर हर एक से दो किमी पर लगा होता है। ये बॉक्स सोलर पॉवर से चलता है। बीट बॉक्स (SOS Beat Box) पर एक बटन लगा होता है, जिसे कॉल बटन कहते है। आपातकाल में इस बटन को पुश करने पर कंट्रोल रूम में कॉल लग जाती है। जिसके बाद पेट्रोलिंग करने वाले वाहनों और एंबुलेंस को अलर्ट कर दिया जाता है। इसके बाद पुलिस कुछ ही समय में आपके पास पहुंच जाती है।

कैसे चलता है बीट बॉक्स

बीट बॉक्स (SOS Beat Box) के माध्यम से कंट्रोल रूम को आपकी लोकेशन का भी पता चल जाता है। बीट बॉक्स (SOS Beat Box) बैटरी यूनिट पर काम करता है जो सोलर पैनल से चार्ज होता है। इन इन बॉक्सों को उन जगाहों पर अधिक्तर लगाया जाता है, जहां पर मोबाइल के नेटवर्क कम मिलते हैं या मिलते ही नहीं है। इन बॉक्सों को सुनसान एरिया में भी लगाया गया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password