कौन होते है Kashmiri Pandit, आम पंडितों से अलग होता है इनका भोजन

Kashmiri Pandit : हाल ही में रीलिज हुई बॉलीवुड की फिल्म कश्मीर फाइल्स इन दिनों काफी सुर्खियाें में है। फिल्म कश्मीर फाइल्स कश्मीरी पंडितों पर हुए अत्याचार को लेकर बनाई गई है। इस फिल्म को लोग खूब पसंद कर रहे हैं। फिल्म में कश्मीरी पंडितों के नरसंहार और उनके पलायन को बताया गया है। इसी कड़ी में हम आज आपकों यह बताने जा रहे हैं की कश्मीरी पंडित कौन है। और कश्मीरी पंडितों का लाइफस्टाइल उनकी भोजन शैली क्या है।

कौन है कश्मीरी पंडित

कश्मीरी पंडित जम्मू-कश्मीर राज्य के सबसे पुराने निवासी हैं। हालांकि बाद में कश्मीरी पंडितों पर हुए अत्याचार के बाद इस समुदान ने जम्मू कश्मीर से पलायान कर दिया था। फिलहाल कश्मीरी पंडित देश के विभिन्न हिस्सों में बसे हुए है। कश्मीरी हिंदुओं की अपनी विशिष्ट जातीय संस्कृति है।

कश्मीरी पंडिताें का क्या है भोजन

कश्मीरी पंडितों के भोजन की बात करते तो उनके भोजन के मेन्यू में कबरगा, कोफ्ता, पनीर,रोगन जोश, मीठी अरहर दाल, दम आलू और खट्टी तरकारी, सादा उबला हुआ चावल शामिल होता है, कश्मीरी पंडितों का खाना बेहद लजवाब होता है। कश्मीरी पंडितों के भोजन में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के व्यंजन शामिल होते हैं। कश्मीरी पंडित आमतौर पर अंडा, चिकन, लहसुन, प्याज और टमाटर का उपयोग नहीं करते हैं। भारतीय व्यंजनों में दही, हींग और हल्दी की शुरूआत कश्मीरी पंडितों ने की थी। इसके अलावा कश्मीरी पंडितों के शाकाहारी व्यंजनों में कई तरह ही करी व्यंजन और कई सब्जियां शामिल होती हैं।

मांसाहारी कश्मीरी पंडित

मांसाहारी कश्मीरी पंडित का भरोजन मुस्लिम लोगों के जैसा होता है। लेकिन, मांसाहारी पंडितों के व्यंजनों में दही का इस्तेमाल करने से उनका स्वाद अलग हो जाता है। लेकिन हां उनके भोजन में प्याज, लहसुन और अंडे का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। मांसाहारी कश्मीरी पंडित व्यंजन बनाने में अधिक्तर मटन और मछली का इस्तेमाल करते है। व्यंजनों में दही का इस्तेमाल करने के लिए वह पहले मांस को दही के साथ मैरीनेट करते है फिर इसके बाद इसे नरम करने के लिए धीमी आंच पकाते है।

कश्मीरी पंडितों का लोकप्रिय भोजन

कश्मीरी पंडितों को लोकप्रिय मांसाहारी व्यंजनों में मेथी कीमा, कबरगाह, रोगन जोश, त्सोएक ज़ारवन, स्यून आलू शामिल है। कश्मीरी पंडितों का मुख्य अहार चावल और गेहूं है। खमेरी पुरी कश्मीरी पंडितों के व्यंजनों में गेहूं से बनी लोकप्रिय रोटी है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password