राजधानी में 40 से ज्यादा लोगों के Whatsapp हैक, डाटा से भी छेड़छाड़

भोपाल: डिजिटलाइजेशन जितना अच्छा और सुविधाजनक है उतना ही खतरनाक और खतरे में जालने वाला भी है।

आजकल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को हम अपनी सुविधाओं के लिए यूज करते हैं वो हमें उतना ही नुकसान भी पहुंचा सकती है। जी हां, ऐसा ही एक मामला सामने आया है राजधानी भोपाल में जहां हैकर्स ने 40 से ज्यादा लोगों के व्हाट्सऐप हैक कर लिए। हैकर्स संबंधित नंबर पर भेजे गए ओटीपी एसएमएस को अपना बताकर धोखाधड़ी कर रहे हैं।

दरअसल, शहर के होटल कारोबारी रॉबिन दत्ता ने बताया कि उन्हें इस संबंध में शाम करीब सात बजे एक एसएमएस आया। एसएमएस जिस नंबर से भेजा गया, वह उनके करीबी दोस्त का ही था। इसमें लिखा था कि ‘मैंने गलती से आपको अपना ओटीपी भेज दिया है। आप क्या इसे मुझे वॉट्सएप कर सकते हैं।’ दोस्त के नंबर से आए एसएमएस को दत्ता ने बगैर उनसे बात किए उसी नंबर पर भेज दिया। इसके कुछ देर बाद ही उनका वॉट्सएप हैक हो गया।

डेटा को री-स्टोर कर छेड़छाड़ कर रहे हैकर्स

हैकर्स द्वारा किसी भी व्यक्ति का व्हाट्सऐप लॉगइन करने से पहले Whatsapp की तरफ से भेजे गए ओटीपी एसएमएस को अपना बताकर ये धोखाधड़ी कर रहे हैं। जैसे ही व्यक्ति अपना ओटीपी नंबर भेजते हैं वैसे ही उस व्यक्ति का वॉट्सएप एप्लीकेशन अपने फोन में लॉगइन कर लेते हैं। इसके बाद वॉट्सएप का बैकअप री-स्टोर करके उसके साथ छेड़छाड़ करते हैं। हालांकि राजधानी में ये गड़बड़ी सोमवार शाम करीब 7 बजे से 8 बजे के बीच हुई।

ASP ने अलर्ट रहने को कहा

एएसपी रजत सकलेचा ने बताया कि बगैर सोचे-समझे किसी को ओटीपी शेयर कर देना परेशानी में डाल सकता है। सावधानी बरतना ही इसका सबसे कारगर उपाय है। इसके अलावा जानकारों का इस बारे में कहना है कि इस हैकिंग के पीछ जामताड़ा मॉड्यूल हो सकता है। क्योंकि गिरोह ने लॉकडाउन के समय से ही कुछ ऐसा करना शुरू किया है। ये लोग बहुत ही शालीनता से बात कर लोगों से ओटीपी हासिल कर लेते हैं और फिर उनका वॉट्पएप हैक कर डाटा का गलत इस्तेमाल कर फिरौती की रकम भी मांग सकते हैं।

अगर आपका वॉट्सएप भी हैक हो गया है तो ऐसे बचें

इस तरह की हैकिंग के बाद आपको अपने वॉट्सएप पर चैट या अन्य कंटेंट दिखने बंद होते हैं। आप दोबारा इसी नंबर पर लॉगइन करेंगे तो एक नया ओटीपी आएगा। ओटीपी नंबर डालने के बाद वॉट्सएप दोबारा शुरू हो जाएगा और जालसाज के मोबाइल फोन का वॉट्सएप बंद हो जाएगा। हालांकि, कई बार ऐसा करने से 12-24 घंटे के लिए आपका वॉट्सएप बंद भी हो सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password