Weather Update: अभी मौसम का ट्रेलर, आएगी बड़ी तबाही! इन 5 जिलों में रेड अलर्ट..

Weather Update

तमिलनाडु। मौसम विभाग ने मंगलवार को कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र जल्द ही दबाव में बदल सकता है और अगले कुछ दिनों में पूरे तमिलनाडु में भारी बारिश होने की आशंका है। चेन्नई और आसपास के जिलों जैसे चेंगलपेट में मंगलवार को बारिश में कमी आई लेकिन तमिलनाडु के नागापट्टिनम और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के कराईकल जैसे क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा हुई।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि सुबह से शुरू होकर रात 9.30 बजे (नौ नवंबर) तक कराईक्कल में लगभग 20 सेंटीमीटर और नागपट्टिनम में लगभग 15 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई और ‘‘ऐसे क्षेत्रों में बारिश जारी रह सकती है।’’ चेन्नई और आसपास के उत्तरी क्षेत्रों में मंगलवार रात तक ज्यादातर हल्की से मध्यम बारिश हुई। हालांकि, छह नवंबर की रात से सोमवार तक भारी बारिश के चलते चेन्नई और उपनगरों में जल-जमाव हो गया।

जल संसाधन मंत्री दुरईमुरुगन ने कहा कि बांधों से जल प्रवाह और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अतिरिक्त पानी छोड़ने के लिए कदम उठाए गए हैं। तमिलनाडु राजभवन ने एक ट्वीट में कहा कि राज्यपाल आर एन रवि ने ‘‘तमिलनाडु के लोगों से अगले कुछ दिनों में भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा भारी बारिश के अनुमान के मद्देनजर सतर्क रहने और एहतियाती उपाय करने का आग्रह किया है। प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को गैर-जरूरी आवाजाही से बचना चाहिए।’’

इन जिलों में रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग (IMD) ने 10 और 11 नवंबर को भी राज्य में भारी से बहुत भारी का़ रेड अलर्ट जारी किया है। इंडियन मीटियरोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) ने कुड्डालोर, विलुप्पुरम, शिवगंगा, रामनाथपुरम और कराईकल में रेड अलर्ट जारी किया है।

इन राज्यों में भी जमकर बरसेंगे बादल

विभाग के अनुसार, तटीय आंध्र प्रदेश और यानम और रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और करईकल, केरल और माहे और लक्षद्वीप में गरज के साथ बिजली के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले पांच दिनों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। विभाग ने बताया है कि उत्तर पश्चिम भारत और उससे सटे मध्य भारत के ज्यादातर हिस्सों में अगले दो दिनों में न्यूनतम तापमान में खास बदलाव नहीं आएगा। इसके बाद न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password