Weather Update : ‘रेड अलर्ट’ के साथ भारी बारिश की चेतावनी! 24 घंटे में खोले जा सकते हैं बांध के गेट

keral mansoon

कोच्चि। (भाषा) केरल के विभिन्न Weather Update हिस्सों में शनिवार रात से हो रही भारी बारिश के कारण राज्य के कई बांधों में जलस्तर खतरे के निशान तक पहुंच गया है। रविवार सुबह तक कई सड़कें जलमग्न हो गईं। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक भारी बारिश की यह स्थिति विशेष रूप से राज्य के दक्षिणी हिस्सों में बनी रहने की उम्मीद है।
इडुक्की जिला प्रशासन के अनुसार रविवार सुबह मुल्लापेरियार बांध में जलस्तर 140 फुट तक पहुंच गया। नतीजतन, पेरियार नदी के दोनों किनारों पर रहने वाले लोगों को अधिक सतर्क रहने के लिए कहा गया है। क्योंकि अगले 24 घंटे में जलस्तर बढ़ने पर बांध के द्वार खोले जा सकते हैं।

सतर्क रहने की चेतावनी
पथानामथिट्टा में भारी बारिश होने के बाद जिला प्रशासन ने लोगों को अत्यधिक सावधानी बरतने की सलाह दी है। विशेष रूप से नदी के किनारे या भूस्खलन संभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है। इन दोनों जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। कोट्टायम जिले में भी सुबह तेज बारिश हुई, लेकिन वहां से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। केरल के कुछ हिस्सों में शनिवार को लगातार बारिश के कारण मामूली भूस्खलन तो हुआ ही साथ ही साथ कुछ ट्रेन सेवाएं भी बाधित रहीं। जिसके चलते अधिकारियों को पहाड़ी इलाकों, नदी के किनारों और पर्यटन केंद्रों में अत्यधिक सावधानी बरतनी पड़ी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को तिरुवनंतपुरम में अत्यधिक भारी बारिश होने की आशंका जताई गई थी। जबकि ‘ऑरेंज अलर्ट’ के साथ कोल्लम, पथानामथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम और इडुक्की जिलों में बहुत भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई थी। आईएमडी के एक बयान अनुसार 16 नवंबर तक केरल में एक या दो स्थानों पर गरज के साथ बिजली चमकने की भी संभावना है।

क्या होता है रेड, यलो और ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार ‘रेड अलर्ट’ में 24 घंटों में 20 सेमी से अधिक भारी से अत्यधिक भारी बारिश का संकेत देता है। जबकि ‘ऑरेंज अलर्ट’ 6 सेमी से 20 सेमी तक बहुत भारी बारिश को दर्शाता है। ‘येलो अलर्ट’ का मतलब 6 से 11 सेंटीमीटर के बीच भारी बारिश है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password