Weather Update : ठंड झेलने को हो जाएं तैयार, दो दिनों बाद चलेगी शीतलहर, इन जिलों में छाएगा कोहरा

भोपाल। बीते दो दिन Weather Update तक उत्तर भारत के पहाड़ों पर हुई जबरदस्त बर्फबारी से पहाड़ों को बर्फ ने मोटी चादर से ढ़क लिया है। उधर पश्चिमी विक्षोभ के भी उत्तर भारत से आगे बढ़ जाने के कारण हवाओं का रुख उत्तरी हो गया है। इसके चलते पहाड़ी क्षेत्रों से मैदानी इलाकों की तरफ चल रही सर्द हवाओं के कारण वातावरण में ठंड बढ़ने लगी है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो आने वाले तीन चार दिन मौसम में और अधिक शुष्कता आ सकती है। यही कारण है कि दो दिन बाद मध्य प्रदेश के कुछ जिले इस शीतलहर की चपेट में भी आ सकते हैं। जिसके चलते कुछ जिलों में शीतलहर की स्थिति भी बन सकती है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार आने वाले 24 घंटों में छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी जिले में मध्यम कोहरा रहेगा।

क्या कहता है मौसम विज्ञान —
मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी पीके साहा के अनुसार मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री कम 24.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि सोमवार के अधिकतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्‍सियस की तुलना में 2.1 डिग्री सेल्‍सियस कम रहा। बुधवार को दिन के तापमान में और गिरावट होने की संभावना है। मौसम विज्ञान की रिपोर्ट के अनुसार आने वाले 4 से 5 दिनों में न्यूनतम तापमान में दो डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है।

बुधवार को एक पश्चिमी विक्षोभ आएगा
मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि बुधवार को एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में पहुंचेगा। हालांकि ट्रफ के रूप में आ रहे इस सिस्टम की तीव्रता काफी कम है। इस वजह से इसका हवाओं के रुख पर विशेष असर होने की संभावना नहीं है। उधर उत्तर भारत में तापमान तेजी से कम होने लगा हैं। वहां से लगातार आ रही सर्द हवाओं के कारण मप्र में दिन और रात के तापमान में गिरावट का सिलसिला शुरू हो गया है। शुक्ला के मुताबिक अभी तीन-चार दिन तक मौसम शुष्क बना रहने से रात के तापमान में तेजी से गिरावट होने के आसार हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password