Weather Update : बंगाल की खाड़ी बन रहे दबाव से आ रहा चक्रवाती तूफान, सांसद ने उपराज्यपाल को लिखा पत्र

बंगाल की खाड़ी बन रहे दबाव से आ रहा चक्रवाती तूफान, सांसद ने उपराज्यपाल को लिखा पत्र

पोर्ट ब्लेयर। इस साल का पहला चक्रवात बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा है। इसका नाम असानी दिया गया है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के सांसद कुलदीप राय ने उपराज्यपाल एडमिरल (सेवानिवृत्त) डी के जोशी से आपदा प्रबंधन तंत्र को हाई अलर्ट पर रखने का आग्रह किया है। इसके साथ ही उन्होंने उपराज्यपाल जोशी से सभी स्कूलों और कॉलेजों में 19 और 21 मार्च को अवकाश घोषित करने का भी आग्रह किया है। वहीं 20 मार्च को रविवार की छूट्टी ही है।

गौरतलब है कि मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अनुमान लगाया है कि 20 मार्च की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र मजबूत हो जाएगा। 21 मार्च को यह एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा। विभाग के अनुसार यह चक्रवात अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की ओर बढ़ेगा और 22 मार्च को बांग्लादेश-उत्तरी म्यांमार के तटों पर पहुंचेगा। आईएमडी ने मछुआरों को इस दौरान बंगाल की खाड़ी और अंडमान के समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है।

आपदा प्रबंधन मशीनरी को हाई अलर्ट पर रखने की मांग

मौसम विभाग की चेतावनी का हवाला देते हुए सांसद कुलदीप राय ने उपराज्यपाल को पत्र लिखकर सुझाव दिया कि एहतियात के तौर पर द्वीपसमूह में सभी पर्यटन गतिविधियों को 19-22 मार्च की अवधि के लिए स्थगित कर दिया जाए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि चक्रवाती तूफान के मद्देनजर आपदा प्रबंधन मशीनरी को हाई अलर्ट पर रखा जाए। वहीं स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए दूरदराज के द्वीपों में पर्याप्त संख्या में अधिकारियों को तैनात किया जाए।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password