Telangana Assembly Election 2023: शाम 5 बजे तक 63.94% मतदान

Telangana Assembly Election 2023: शाम 5 बजे तक 63.94% मतदान, के कविता के खिलाफ मुकदमा दर्ज ,जानें पल-पल की अपडेट

Telangana Assembly election
Share This

हैदराबाद। Telangana Assembly Election 2023 तेलंगाना में विधानसभा की 119 सीट पर चुनाव के लिए मतदान बृहस्पतिवार सुबह सात बजे शुरू हुआ। अधिकारियों ने बताया कि राज्य के 35,655 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। उन्होंने बताया कि 106 निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक और 13 वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) प्रभावित निर्वाचन क्षेत्रों में शाम चार बजे तक मतदान होगा।

शाम 5 बजे तक 63.94% मतदान

आपको बताते चलें,  शाम 5 बजे तक 63.94% मतदान हो चुका है।

3 बजे तक इतना हुआ मतदान

आपको बताते चलें,  चुनाव आयोग के मुताबिक आकंड़े सामने आए है, जहां पर दोपहर 3 बजे तक 51.89% मतदान हो चुका है।

आदिलाबाद में वोट देने आए दो बुजुर्गों टोकला गंगम्मा (78) और राजन्ना (65) की मौत हो गई। वोटिंग के दौरान लाइन में खड़ी ​​​​​​टोकला गंगम्मा को हार्ट अटैक आया। वहीं, लाइन में खड़े राजन्ना चक्कर आने की वजह से गिर गए। अस्पताल ले जाते वक्त रास्ते में उनकी मौत हो गई।

1 बजे तक 36.68% मतदान

चुनाव आयोग के मुताबिक, सुबह 1 बजे तक 36.68% मतदान हो चुका है।

वोट डालने के बाद मीडिया को किया संबोधित

आपको बताते चलें, तेलंगाना मतदान प्रक्रिया के दौरान बड़ी खबर आई है जहां पर बीआरएस एमएलसी के.कविता के खिलाफ लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 130 के तहत मामला दर्ज किया गया है। बता दें, मामला दर्ज दरअसल वोट डालने के बाद कविता ने इसी नियम का उल्लंघन करते हुए मीडिया को संबोधित किया था इस पर हुआ है।

11 बजे तक 20.64% हुआ मतदान

आपको बताते चलें, सुबह 7 बजे से शुरू हुई मतदान की प्रक्रिया जहां पर चल रही है वहीं पर आज सुबह 11 बजे तक 20.64% मतदान हुआ है।

9 बजे तक इतना हुआ मतदान

आपको बताते चलें, तेलंगाना विधानसभा चुनाव के मतदान की प्रक्रिया जारी है जहां पर सुबह 9 बजे तक 8.52% मतदान दर्ज़ किया गया।

Image

जानें चुनाव की पल-पल की अपडेट

  • तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.सी. राव ने सिद्दीपेट के चिंतामदका गांव में मतदान किया।

  • हैदराबाद: अभिनेता विजय देवरकोंडा जुबली हिल्स के एक पब्लिक स्कूल में मतदान करने पहुंचे।

तेलंगाना: अभिनेता वेंकटेश दग्गुबाती ने रंगा रेड्डी जिले के राजेंद्रनगर निर्वाचन क्षेत्र में हैदराबाद प्रेसीडेंसी डिग्री और पीजी कॉलेज, मणिकोंडा में मतदान किया।

हैदराबाद: BRS नेता के.टी. रामाराव और उनकी पत्नी शैलिमा बंजारा हिल्स के नंदी नगर स्थित एक मतदान केंद्र पर मतदान करने पहुंचे।

 

जुबली हिल्स, हैदराबाद: पूर्व क्रिकेटर और कांग्रेस उम्मीदवार मोहम्मद अज़हरुद्दीन ने मतदान किया।

तेलंगाना विधानसभा चुनाव | हैदराबाद: अभिनेता चिरंजीवी अपने परिवार के साथ के जुबली हिल्स स्थित एक मतदान केंद्र पर मतदान करने पहुंचे।

  • तेलंगाना विधानसभा चुनाव | सिद्दीपेट के एक मतदान केंद्र पर दिव्यांग मतदाता मतदान करने पहुंचे।

  • हैदराबाद: तेलंगाना विधानसभा चुनाव | अभिनेता जूनियर NTR और अपने परिवार के साथ जुबली हिल्स के पी. ओबुल रेड्डी पब्लिक स्कूल(मतदान केंद्र) में मतदान करने पहुंचे।

  • हैदराबाद: केंद्रीय मंत्री और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष जी. किशन रेड्डी ने कहा, “भारत के प्रजातंत्र में मतदान एक महत्वपूर्ण हथियार है। इस अधिकार का पूर्ण उपयोग करना चाहिए… जो व्यक्ति अपने मतदान के अधिकार का उपयोग नहीं करता उसे आलोचना करने का अधिकार नहीं है। मैं सभी से अनुरोध करता हूं कि मतदान करना हमारी जिम्मेदारी और अधिकार है इसलिए बाहर निकलकर मतदान कीजिए। तेलंगाना में अच्छी सरकार लाने की जिम्मेदारी आप सबकी है… “

  • हैदराबाद: तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए अभिनेता अल्लू अर्जुन जुबली हिल्स इलाके में मतदान करने पहुंचे।

  • हैदराबाद में BRS MLC के. कविता ने शहरी मतदाताओं से तेलंगाना विधानसभा चुनाव मे मतदान करने की अपील की। उन्होंने कहा, “मैं शहरी मतदाताओं से आग्रह करती हूं कि वे बाहर आएं और मतदान करें। मतदान राष्ट्र निर्माण प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण पहलू है।

  • हैदराबाद: तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू हुआ।

मतदान से पहले हुआ मॉक पोल

सिद्दीपेट: तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए सुबह 7 बजे से मतदान शुरू होंगे। मतदान से पहले मॉक पोल की जा रही है।

जाने कितने है मतदाता

अधिकारियों के मुताबिक राज्य में 3.26 करोड़ पात्र मतदाता हैं, जिनमें 1,63,13,268 पुरुष तथा 1,63,02,261 महिला मतदाता शामिल हैं। राज्य विधानसभा चुनाव के लिए 2,290 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, उनके मंत्री-पुत्र के टी रामा राव, कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी और भाजपा के लोकसभा सदस्य बंदी संजय कुमार शामिल हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा नौ अक्टूबर को चुनावों की तारीख घोषित किए जाने के बाद से ही राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू है। तेलंगाना में सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) ने सभी 119 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

जाने कितने है उम्मीदवार

भाजपा सीट बंटवारे समझौते के अनुसार 111 सीट पर और शेष आठ सीट पर अभिनेता पवन कल्याण की अगुवाई वाली जन सेना के उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। कांग्रेस ने अपनी सहयोगी पार्टी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) को एक सीट दी है और स्वयं 118 सीट पर चुनाव लड़ रही है। असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिममीन (एआईएमआईएम) ने हैदराबाद शहर के नौ निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

2.5 लाख से अधिक है चुनाव ड्यूटी पर

मुख्य निर्वाचन अधिकारी विकास राज ने कहा है कि विधानसभा चुनाव के लिए 2.5 लाख से अधिक कर्मचारियों को ड्यूटी पर तैनात किया गया है। तेलंगाना में पहली बार दिव्यांगों और 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को घर पर मतदान की सुविधा प्रदान की जाएगी। मतों की गिनती तीन दिसंबर को होगी।

ये भी पढ़ें

India vs Australia, Raipur: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रायपुर मे खेलेगी मैच टीम इंडिया, राजनीतिक गलियारों में भी क्रिकेट का खुमार

Randeep-Lynn Laishram Wedding: रणदीप हुड्डा ने लिन लैशराम संग लिए सात फेरे, मणिपुरी रीति रिवाज से हुई शादी

Henry Kissinger Passed Away: नहीं रहे अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री, एक साथ संभाले दो पद

MP Bhind News: दिग्विजय सिंह का आरोप-भिंड कलेक्टर ने मतदान में गड़बड़ी की, आयोग से ट्रांसफर की मांग

Vivah Muhurat 2024: जनवरी में विवाह के केवल तीन मुहूर्त, खरमास के पहले इतने दिन बजेगी शहनाई, देखें पूरी लिस्ट

Telangana Assembly Election 2023, ECI, Hydrabad News, Big News

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password