कोरोना के बाद अब प्याज रुलाने को तैयार, सब्जियों के दाम छूने लगे आसमान

भोपाल/ रायपुर: पहले कोरोना की मार और अब बारिश के चलते आसमान छू रहे सब्जियों के दाम ने आम लोगों की समस्याएं बढ़ा दी हैं। मात्र दो हफ्ते में ही सब्जियों के दाम दो गुना हो चुका हैं। बढ़े दाम के बाद अब प्याज 60 रुपए और टमाटर 100 रुपए प्रति किलो के भाव से बिक रहा है। हालांकि, बढते दाम को देखते हुए सरकार ने प्याज के निर्यात पर फिलहाल रोक लगा दी है।

एक तरफ कोरोना की मार ऊपर से बारिश के चलते सब्जियों के बढ़ रहे दाम ने एक बार फिर आम आदमी की परेशानी बढ़ा दी है। वहीं प्याज के बढ़ते दाम को देखते हुए सरकार ने वर्तमान में प्याज के एक्सपोर्ट पर रोक लगा दी है। सरकार के इस फैसले से बढ़ रहे प्याज के दाम में विराम लग सकता है।

दो गुने हुए प्याज और टमाटर के दाम

देश की सबसे बड़ी फल और सब्जी मंडी दिल्ली आजादपुर मंडी (Delhi azadpur mandi) में प्याज (Onion Price) की कीमत थोक भाव में 40-45 रुपए पहुंच गई है। जो पिछले हफ्ते 15-20 रुपए प्रति किलो थी। वहीं टमाटर के दाम इस समय 100 रूपए प्रति किलो तक गया है। इसी तरह इस समय आलू थोक में 26 रुपए किलो तो रिटेल में 35-40 रुपए किलो तक बिक रहा है।

एमपी और छत्तीसगढ़ में महंगी हुई सब्जी

मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में अब प्याज रुलाने को तैयार है। प्रदेश में भी सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे हैं। 10 दिन पहले तक टमाटर 50-60 रुपए किलो था लेकिन आज यह 80 रुपए के पार पहुंच गया है। सब्जियों के दाम बढ़ने के बाद अब लोग सब्जी खरीदने में भी कतराने लगे हैं।

वहीं जानकारों का मानना है कि, आगे और भी बारिश होती है तो सब्जियों के दामों में और भी बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है। टमाटर के साथ आलू और प्याज के दाम भी अभी और ऊपर चले जाएंगे। उन्होंने अक्टूबर तक सब्जियों के रेट बढ़ने की संभावना जताई है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password