घर बैठे खुद को फिट रखने के लिए करें इन ऐप्स का इस्तेमाल, जिम और स्मार्ट वॉच की नहीं पड़ेगी जरूरत

नई दिल्ली। देश और दुनिया में भले ही कोरोना का खतरा धीरे—धीरे कम होने लगा है। लेकिन कोरोना लोगों को अपनी फिटनेस के प्रति जागरूक जरूर कर चुका है। वहीं लॉकडाउन के दौरान भी लोग घर में कैद रहे। ऐसे में आउटडोर एक्टिविटी और जिम जैसी चीजें बंद हो गई थीं। वहीं फिटनेस प्रेमियों के लिए तो यह समय बहुत ही कठिन था। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी ऐप्स की जानकारी देने जा रहे हैं, जिनकों घर में रहने के दौरान लोगों ने खूब इस्तेमाल किया, और वर्तमान में भी यह ऐप्स लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रहीं हैं। खास बात यह है कि यह सारी ऐप्स एकदम मुफ्त हैं।

1. गूगल फिट (Google Fit)

सबसे पहले बात करते हैं गूगल फिट ऐप की। यह ऐप फिटनेस पसंद करने वालों के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिय भी है। इसे गूगल के प्ले स्टोर से 10 करोड़ से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। यह ऐप आपकी धड़कन और स्लीप मॉनिटरिंग समेत आपके स्टेप्स को भी काउंट करता है।

2. क्लेम ऐप (Claim App)

क्लेम ऐप भी फिटनेस मार्केट में काफी पॉप्यूलर है। एक ऐप के 1 करोड़ से ज्यादा डाउनलोडर्स हैं। वहीं इसके खास फीचर्स इस ऐप को और भी खास बनाते हैं। इस ऐप में यूजर्स को स्लीप, मेडिटेट और रिलैक्स करने जैसे आप्शन भी मिलते हैं। क्लेम ऐप प्ले स्टोर पर यूजर्स में फ्री में अवेलेबल है.

3. कैलोरी काउंटर ऐप (Calorie Counter)

​फिटनेस के लिए कैलोरी को मेंटेन रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में आपकी मदद कैलोरी काउंटर ऐप कर सकती है। इसका ऐप का काम ही कैलोरी को काउंट करना है। इस ऐप की मदद से आप रोजाना लेने वाली कैलोरी को काउंट करके उसे मेंटेन कर सकते हैं। इस ऐप 5 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स हैं। साथ ही यूजर्स के द्वारा इसे काफी अच्छी रैंकिंग भी दी गई है।

4. फिटबिट ऐप (Fitbit App)

फिटनेस प्रेमियों के बीच यह ऐप तेजी से वायरल हो रही है। फिटबिट ऐप के माध्यम से स्लीप मॉनिटरिंग, स्ट्रेस मैनेजमेंट, हार्ट रेट को ट्रैक किया जा सकता है। साथ ही इसमें 240 वर्क आउट मोड्स भी यूजर्स को प्रोवाइड किए जाते हैे। वैसे इस ऐप को 90 दिनों तक मुफ्त में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके बाद इसमें बेहद कम पैसे पे करने पड़ते हैं।

5. स्टेप काउंटर (Step Counter)

फिट रहने के लिए बच्चों के लेकर बुजुर्गों के बीच पैदल चलना काफी कारगर साबित होता है। इस कारण देखा जाता है कि कई लोग फिट रहने के लिए दूसरी चीजें करें या न करे लेकिन पैदल जरूर चलते हैं। ऐसे में लोगों के लिए स्टेप काउंटर नाम का यह ऐप काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इस ऐप को 5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। इस ऐप में बिल्ट इन सेंटर है जिसके जरिए यह चलता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password