UP Vidhan Parishad Chunav: विधान परिषद चुनाव के लिये समाजवादी पार्टी के प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया

लखनऊ, 15 जनवरी (भाषा) उत्तर प्रदेश विधान परिषद के चुनाव UP Vidhan Parishad Chunav के लिये शुक्रवार को समाजवादी पार्टी  Samajwadi Partyके प्रत्याशियों – अहमद हसन और राजेंद्र चौधरी – ने नामांकन पत्र दाखिल कर दिया । चुनाव अधिकारी ने इसकी जानकारी दी ।

चुनाव अधिकारी बी बी दुबे ने बताया कि हसन और चौधरी ने शुक्रवार दोपहर को परिषद के आगामी चुनाव के लिये अपना पर्चा दाखिल किया है ।

समाजवादी पार्टी के इन दोनों वरिष्ठ नेताओं के नामांकन के समय पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव Akhilesh Yadav, विधानसभा में विपक्ष के नेता राम गोविंद चौधरी Ram Govind Chaudhary, प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम Naresh Uttam सहित कई नेता मौजूद थे ।

विधान परिषद की 12 सीटें 30 जनवरी को रिक्त हो रही है क्योंकि इन सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है ।

गौरतलब है कि उत्‍तर प्रदेश की 403 सदस्‍यों वाली विधानसभा में मौजूदा समय में 402 सदस्‍य हैं जिनमें से भारतीय जनता पार्टी Bhartiya Janta Party के 310, समाजवादी पार्टी के 49, बहुजन समाज पार्टी Bahujan Samaj Party के 18, अपना दल (सोनेलाल) के नौ, भारतीय राष्‍ट्रीय कांग्रेस National Congress के सात, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के चार, निर्दलीय तीन, राष्‍ट्रीय लोकदल के एक, निर्बल इंडियन शोषित हमारा अपना दल (निषाद) के एक सदस्‍य हैं। भाजपा के साथ अपना दल (सोनेलाल) का गठबंधन है।

मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अनुसार 11 जनवरी से नामांकन पत्र दाखिल करने की शुरू हुई प्रक्रिया 18 जनवरी तक चलेगी और 19 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 21 जनवरी को नाम वापस लिये जा सकेंगे और 28 जनवरी को मतदान होगा। 28 जनवरी की शाम से ही मतगणना की भी प्रक्रिया शुरू होगी।

विधान परिषद के जिन सदस्‍यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है उनमें विधान परिषद के सभापति रमेश यादव (समाजवादी पार्टी), उप मुख्‍यमंत्री डाक्‍टर दिनेश शर्मा (भाजपा) और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष स्‍वतंत्र देव सिंह प्रमुख हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password