UP Election Result Live : रूझानों में योगी ने तोड़ा रिकॉर्ड, कुंडा से राजा भैया आगे

UP Election Result Live : उत्तरप्रदेश में विधनसभा चुनाव की मतगणना जारी है। जारी रूझानों की माने तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रिकॉर्ड बनाने जा रहे है। शुरूआती नतीजों से साफ होता दिखाई दे रहा है कि यूपी में बीजेपी लगातार दूसरी बार सरकार बनाने की ओर है। हांलाकि यूपी में बीजेपी को समाजवादी पार्टी टक्कर देती नजर आ रही है। बता दें कि यूपी में बीजेपी ने बहुमत का आकंड़ा पाल कर लिया है। तो वही समाजवादी पार्टी का आंकड़ा भी 100 के पार पहुंच चुका है। जबकि कांग्रेस पार्टी पीछे चल रही है।

यूपी में बीजेपी का दबदवा

चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, बीजेपी को अबतक वोट प्रतिशत 41.2 फीसदी हो चुका है। वही समाजवादी पार्टी 29.7 फीसदी तो वहीं बसपा के खाते में अभी तक सिर्फ 14.4 फीसदी वोट ही मिले है। उत्तर प्रदेश में कुल 348 सीटों के रुझान आ चुके थे जिनमें बीजेपी 230 सीटों पर आगे चल रही है जबकि समाजवादी पार्टी 103 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। बीएसपी भी 9 सीटों पर आगे है और कांग्रेस की बात करे तो कांग्रेस महज 4 सीटों पर आगे चल रही है।

यूपी के ये दिग्गज आगे-पीछे

सपा में गए स्वामी प्रसाद मौर्य और दारा सिंह चौहान पीछे चल रहे हैं। वही गोरखपुर शहर सीट से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 8363 वोटों से आगे चल रहे हैं। वही सपा की उम्मीदवार सुभावती गुप्‍ता पीछे चल रही है। प्रयागराज शहर की दक्षिणी सीट से कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्‍ता नंदी 2380 वोटों से आगे चल रहे हैं। प्रयागराज की फूलपुर सीट से सपा के मोहम्मद मुजतबा सिद्दीकी 709 वोटों से आगे चल रहे हैं। जसवंतनगर विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी के शिवपाल सिंह यादव पीछे चल रहे हैं। वाराणसी की दक्षिणी सीट से सपा के किशन दीक्षित आगे चल रहे हैं। पट्टी सीट से सपा के राम सिंह पटेल 361 वोटों से आगे हैं। कुंडा से राजा भैया 961 वोटों से आगे चल रहे हैं। लखनऊ की सरोजिनी नगर सीट से सपा के अभिषेक मिश्रा आगे चल रहे हैं।

यूपी के रण में 4442 उम्मीदवार मौदन में

आपकों बात दें कि उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में कुल 4442 प्रत्याशी मैदार में है। जिनमें से 560 महिलाएं उम्मीदवार शामिल है। मतगणना के लिए प्रदेश के सभी जिलों में 84 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. मतगणना स्थल पर कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने की पूरी व्यवस्था की गई है। यह भी बता दें कि उत्तर प्रदेश के 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को कुल 403 सीट में से 312 सीटे मिली थी। वही समाजवादी पार्टी को 47 सीटें, बीएसपी को 19 सीटेंख् अपना दल को 09, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को 04, निर्दलीय को 03 और निषाद पार्टी व राष्ट्रीय लोकदल को 1-1 सीटें मिली थी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password