unlock 5.0 guidelines के तहत सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स सहित इन संस्थानों को मिली खोलने की अनुमति, गाइडलाइन जारी

नई दिल्ली: 1 October आज से देशभर में अनलॉक-5 (unlock 5.0) लागू हो गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक-5 (Unlock 5 Guidelines) की गाइडलाइंस जारी कर दिए हैं। अनलॉक 5 के तहत गृह मंत्रालय ने 15 अक्टूबर से सिनेमाघर और मल्टीप्लेक्स (Cinema Halls and Multiplexes) को 50 प्रतिशत सीटों के साथ खोलने की अनुमति दी है। इसके साथ ही खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के लिए स्वीमिंग पूल को भी खोलने की अनुमति दे दी गई है।

एंटरटेनमेंट पार्क खोलने को मिली मंजूरी

इसके साथ ही सरकार ने एंटरटेनमेंट पार्क को खोलने की भी मंजूरी दी है। इसके लिए केंद्र सरकार एसओपी जारी करेगी। अनलॉक 5 के तहत स्कूल और कोचिंग संस्थानों को फिर से खोलने के लिए राज्य सरकारे 15 अक्टूबर के बाद फैसला लेंगी।

पैरेंट्स की अनुमति से स्कूल जा सकेंगे बच्चे

इसी के साथ सरकार ने ऑनलाइन पढ़ाई को जारी रखने को कहा है। लेकिन अगर कोई बच्चा स्कूल जाना चाहता है तो बच्चे अपने माता-पिता की लिखित अनुमति के बाद जा सकते हैं। अगर कुछ बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई ही जारी रखना चाहते हैं तो उन्हें इसकी भी अनुमति दी गई है। 15 अक्टूबर के बाद राज्य और केंद्रशासित प्रदेश कुछ नियमों के तहत स्कूल खोलने पर फैसला करेंगे। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए नियमों को स्कूलों को सख्ती से पालन करना होगा।

15 अक्टूबर से खुलेंगे स्वीमिंग पुल

वहीं खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के लिए स्वीमिंग पुल्स (Swiming pool) को भी खोलने की इजाजत दे दी गई है। इसके लिए 15 अक्टूबर को खेल मंत्रालय द्वारा कुछ गाइडलाइन जारी किए जाएगें जिसके तहक सभी खिलाड़ी अपनी ट्रेनिंग के लिए स्वीमिंग पुलों का उपयोग कर सकते हैं।

बिजनेस टू बिजनेस शुरू करने की अनुमति

कंटेनमेंट जोन के बाहर बिजनेस टू बिजनेस शुरू किए जा सकते हैं। 15 अक्टूबर से ही इन कारोबार को शुरू किया जा सकता है। जल्द ही वाणिज्य मंत्रालय इसके लिए अलग गाइडलाइंस जारी करेगा।

देश से बाहर की हवाई यात्रा के लिए पहले जैसे ही केंद्र की गाइडलाइंस जारी रहेगी। अंतरराज्यीय और राज्यों के भीतर आवागमन पर सभी रोक खत्म कर दी गई। अब किसी भी राज्य में जाने के लिए किसी प्रकार की अलग से इजाजत नहीं लेनी होगी। सभी यात्रियों को पहले की तरह की कोरोना से बचने के लिए सभी नियमों का सख्ती से पालन करना अनिवार्य होगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password