देश में अनलॉक-4 में स्कूल खोलने की तैयारी, लेकिन कई राज्य कोरोना काल में नहीं सहमत

zee news

नई दिल्ली: केंद्र सरकार कुछ ही दिनों में अनलॉक-4 (Unlock-4) को लेकर गाइडलाइंस जारी करने वाली है। खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार चौथे और आखिरी अनलॉक में स्कूलों को खोलने की अनुमति दे सकती हैं, इसके लिए दिशा-निर्देश निर्धारित होंगे। इन्हीं खबरों के बीच कुछ राज्यों ने सीनियर क्लास के बच्चों की कक्षाएं शुरू करने को लेकर रणनीति बनाना भी शुरु कर दिया है।

स्कूल खोलने को लेकर तैयार की गई गाइडलाइंस (Unlock 4 Guidelines for Schools)

खबरों के अनुसार, केंद्र सरकार अनलॉक-4 में स्कूलों को खोलने के लिए गाइडलाइंस तैयार कर रही है। जो कि लगभग बन चुकी है। केंद्र सरकार ने अनलॉक-4 में कई प्रतिबंधों के साथ 1 सितंबर से 14 नवंबर के बीच स्कूल खोलने के लिए गाइडलाइंस बनाई है। लेकिन स्कूल खुलने हैं कि नहीं इस बात को फैसला पूरी तरह राज्यों पर रहेगा।

मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में स्कूल खोलने को लेकर विचार नहीं

केंद्र की बैठक में यह राय बनी थी कि जिन राज्यों में कोरोना के केस कम हैं वहां सीनियर बच्चों के स्कूल खोले जा सकते हैं। इस बात को लेकर देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश सहित मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में फिलहाल स्कूल खोलने को लेकर कोई चर्चा नहीं है और ना ही सरकार की तरफ से कोई संकेत मिले हैं। मध्यप्रदेश सरकार इस बात पर सितंबर के बाद निर्णय लेगी वहीं छत्तीसगढ़ ने अब तक इस बारे में कोई चर्चा नहीं की है।

चरणबद्ध तरीके से खुलेंगे स्कूल

– मानव संसाधन विकास मंत्रालय और हेल्थ मिनिस्टरी की प्रस्तावित गाइडलाइंस के अनुसार स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से खोलने को लेकर सहमति बनी है।

– पहले 15 दिन 10वीं और 12वीं के छात्र को स्कूल आने के लिए कहा जाएगा।

– इसी प्रकार से अलग-अलग सेक्शन के छात्रों अलग-अलग दिन आने को कहा जाएगा।

– सभी स्कूल सुबह 8 से 11 बजे और दोपहर के 12 बजे से 3 बजे के बीच ही खुलेंगे।

– इसके बीच एक घंटे का ब्रेक होगा, जिसमें स्कूल को सेनेटाइज किया जाएगा।

– प्री-प्राइमरी और प्राइमरी स्कूल नहीं खोलेगी। यहां पहले की तरह ही ऑनलाइन क्लासेज चलती रहेंगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password