यूनिवर्सिटी का तोहफा, माफ होगी अगले सेमेस्टर की एकेडमिक फीस, इस छात्रों को मिलेगा लाभ

इंदौर: देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी के टीचिंग विभागों ( UTD ) के टॉपर छात्रों के लिए खुशखबरी है। दरअसल, यूनिवर्सिटी के टीचिंग विभागों (यूटीडी) के टॉपर छात्रों की अगले सेमेस्टर की ट्यूशन फीस नहीं जमा करनी होगी। इस फैसले से ज्यादातर विभागाध्यक्ष सहमत हो चुके हैं। अब यह मामला स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में पास करवाकर कार्यपरिषद में लाया जाएगा। जिसे 1 जुलाई 2021 से लागू किया जाएगा।

बता दें कि, आईआईपीएस, आईईटी, स्कूल ऑफ लॉ,आईएमएस, स्कूल ऑफ कम्प्यूटर साइंस, स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स सहित 30 टीचिंग विभाग हैं। जिनमें 199 कोर्स के एक-एक टॉपर छात्र को एकेडमिक यानी ट्यूशन फीस जमा नहीं करना होगी।

हर सेमेस्टर में अलग-अलग छात्र को फायदा

दरअसल, हर कोर्स के उस सेमेस्टर के सबसे टॉपर छात्र को बेस्ट छात्र मानकर उसी सेमेस्टर की एकेडमिक फीस से छूट मिलेगी। यही नहीं छात्रों को सम्मान पत्र भी मिलेगा। इस स्कीम  से लगभग 11 हजार 710 छात्रों में से हर सेमेस्टर में 199 छात्रों को मिलेगा।

ये है स्कीम शुरू करने का कारण

यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार अनिल शर्मा का कहना है इस स्कीम को इसलिए लागू किया जा रहा है ताकि छात्रों के बीच कोर्स का टॉपर बनने की स्वस्थ प्रतिस्पर्धा शुरू हो। साथ ही फीस में छूट मिलने से उन्हें महसूस हो कि उनकी मेहनत का यह प्रतिफल मिला है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password