ब्रिटेन के सांसदों ने ‘ऐतिहासिक’ ब्रेक्जिट व्यापार करार को मंजूरी दी

लंदन, 30 दिसंबर (भाषा) ब्रिटेन के सांसदों ने बुधवार को यूरोपीय संघ (ईयू) के साथ ब्रेक्जिट व्यापार करार को मंजूरी दे दी। करार के पक्ष में 521 और विपक्ष में 73 वोट पड़े।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने क्रिसमस की छुट्टियों के बीच संसद बुलाकर यूरोपीय संघ के साथ ब्रेक्जिट मुक्त व्यापार करार (एफटीए) को मंजूरी दिलाई है। ईयू (भविष्य के संबंध) विधेयक को सभी संसदीय चरणों से पाारित करा लिया गया है, जिससे यह एक जनवरी, 2021 तक कानून बन सके।

पिछले सप्ताह ईयू के साथ 31 दिसंबर की समयसीमा समाप्त होने से पहले यह समझौता हुआ। समझौते के बाद 80 पृष्ठ का यह विधेयक पारित कराया गया है। इस विधेयक पर सांसदों ने हाउस ऑफ कॉमंस और उसके बाद हाउस ऑफ लार्ड्स में चर्चा की।

जॉनसन ने सांसदों से कहा कि वे इस ‘ऐतिहासिक’ विधेयक’ का समर्थन करें। उन्होंने कहा कि यह यूरोपीय संघ के साथ ब्रिटेन के रिश्तों का बिगाड़ नहीं है बल्कि समाधान है।

दोनों सदनों में पारित होने के बाद इस विधेयक को महारानी के पास उनकी मंजूरी के लिए भेजा जाएगा जिसके बाद यह कानून का रूप ले लेगा।

ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने के बाद (ब्रेक्जिट) उसके संघ के साथ व्यापारिक रिश्ते कैसे होंगे इसको लेकर लंबी माथापच्ची के बाद यह समझौता किया गया है।

भाषा अजय

अजय महाबीर

महाबीर

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password