यहां नहीं बजते बारह ,ग्यारह के बाद बजता है सीधा एक

यहां नहीं बजते बारह ,ग्यारह के बाद बजता है सीधा एक

आज हम आपको बताने वाले ऐसी ही जगह के बारे में ये जगह स्विट्ज़रलैंड में है। यहां का टाइम्स स्क्वयार ऐसी ही एक अजीब बात के लिए जाना जाता है। यहां पर लगी घडी जो बहुत फेमस है उसकी पीछे की वजह है कि टाइम्स स्क्वयार पर लगी घडी कभी बारह नहीं बजाती है। क्योंकि इसमें बारह बजने वाला ऑप्शन ही नहीं है ग्यारह बजने के बाद सीधे एक ही बजते है।

अनोखी घडी जिसमे बारह नहीं बजते

आपको बता दे कि बारह के बाद सीधे एक बजने का मुख्य कारण है कि यहां के लोगों को ग्यारह नंबर को काफी लकी मानते है। टाइम्स स्क्वयार में आपको हर जगह इस नंबर की झलक दिख जाती है और उसी में से एक है ये अनोखी घडी जिसमे बारह नहीं बजते है। यहां के लोगों को ग्यारह नंबर से कितना लगाव है उसकी बानगी यहां बने सेंट उर्सूस चर्च में देखने को मिलती है। इस चर्च को देखने के लिए काफी ट्यूरिस्ट आते है। इस चर्च की खास बात है की इसको बनाने में ग्यारह साल का वक़्त लगा था। इस चर्च में जो सीढिया है वो भी ग्यारह पंक्ति में है। और इसकी खास बात ये की इसमें ग्यारह दरवाजे हैं और ग्यारह घंटियां लगी है।

ग्यारह नंबर क्यों है खास

ग्यारह नंबर को यहां के लोग इतना अहमियत क्यों देते है इसके पीछे कई कहानिया प्रचलित है लेकिन इसके पीछे कोई ठोस कहानी पता नहीं है। यहां के लोग पुरानी कहानियों को ही मान कर वो रीत अभी तक निभाते आ रहे है।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password