TRAI NEWS : खुशखबरी! अब ​प्रीपेड मोबाइड कस्टमर्स को 28 की जगह 30 दिन की मिलेगी वैलिडिटी

नई दिल्ली। शुक्रवार को TRAI यानि टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया TRAI NEWS ने मोबाइल प्रीपेड ग्राहकों के पक्ष में एक बड़ा फैसला सुनाया है। जिसके अनुसार कंपनियों को अब ग्राहकों को प्रीपेड प्लान में 28 दिन की जगह 30 दिन की वैलिडिटी देनी होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि कम वैलिडिटी होने पर ग्रहकों को एक साल में 13 बार रीचार्ज करना पड़ता है। इसके अलावा टेलीकॉम कंपनी को अपने प्लान में अब एक स्पेशल वाउचर, एक कॉम्बो वाउचर पूरे महीने की वैलिडिटी के साथ रखने के निर्देश भी दिए गए हैं। आपको जानकारी दे दें के अभी तक कंपनियों के मौजूदा प्लान्स में 28 दिन की वैलिडिटी होती है। जिसके चलते कस्टमर को मंथली ​रीचार्ज एक साल 13 बार करना पड़ता है। पर ट्राई द्वारा लागू किए गए नए नियम के बाद अब ग्राहकों का एक महीने का रीचार्ज का पैसा बचेगा।

दो महीने की मोहलत —
सभी मोबाइल कंपनियों को इस नए आदेश के पालन के लिए दो महीने का समय दिया गया है। जो TRAI द्वारा जारी नोटिफिकेशन की तारीख से शुरू हो जाएगा। इसमें कंपनियों को कम से कम एक खास टैरिफ वाउचर, एक प्लान वाउचर के अलावा एक कॉम्बो वाउचर लाना आवश्यक होगा। इन सभी की वैलिडिटी 30 दिनों की होनी चाहिए।

इसलिए लेना पड़ा ट्राई को फैसला —

दरअसल वर्तमान प्लान को लेकर ट्राई को ग्राहकों द्वारा शिकायतें मिल रही थीं। जिसमेें उनका आरोप था कि कंपनी द्वारा टैरिफ की कीमतें लगातार बढ़ाई जा रही हैं लेकिन इनकी वैलिडिटी कम हो रही है। ऐसे में उन्हें एस्ट्रा रीचार्ज कराने से उनकी जेब पर भार बढ़ता ही जा रहा है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password