Today in History April 14th : आज ही के दिन अब्राहम लिंकन को मारी थी गोली

नई दिल्ली। देश दुनिया के इतिहास में 14 अप्रैल ऐसे दर्दनाक हादसे के नाम दर्ज है, जिसने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया था। इस दिन अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन को गोली मारी गयी थी। घटना के वक्त लिंकन वाशिंगटन के एक थिएटर में नाटक देख रहे थे, गंभीर रूप से घायल अमेरिकी राष्ट्रपति का अगले दिन निधन हो गया। हमारे देश के लिए यह दिन इस लिहाज से खास है कि इसी दिन संविधान निर्माता डा. भीम आंबेडकर का जन्म हुआ था। देश दुनिया के इतिहास में 14 अप्रैल की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है:- 1659 : दिल्ली के तख्तो ताज के लिए लड़ी गई लड़ाई में औरंगजेब ने देवराइ में दारा शिकोह को मात दी।

1865 : अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन को वाशिंगटन के ‘फोर्ड थिएटर’ में गोली मार दी गई। उन्होंने अगले दिन सुबह दम तोड़ दिया।1891 : भारत के संविधान निर्माता, महान वकील और दलितों के मसीहा बी आर आंबेडकर का जन्म। 1912 : ब्रिटेन का आलीशान पोत टाइटैनिक हिमखंड से टकराया।1944 : गोला बारूद से लदे पोत एस एस फोर्ट स्टाइकिन में बम्बई की विक्टोरिया गोदी में विस्फोट हो गया। इसमें 1200 लोग मारे गए।1958 : सोवियत उपग्रह स्पूतनिक-2 अपने अंतरिक्ष अभियान के 162 दिन बाद नष्ट हुआ।1970 : अमेरिकी अंतरिक्ष यान अपोलो 13 में धमाके के बाद गंभीर स्थिति पैदा हो गई। धरती से रवाना होने के 56 घंटे बाद हुए इस हादसे के कारण एक बार तो उसमें सवार तीन अंतरिक्ष यात्रियों की जान पर ख़तरा मंडराने लगा था, लेकिन फिर इसे ठीक कर लिया गया और यह सकुशल धरती पर वापस लौट आया।

1988: सोवियत संघ ने अमेरिका, पाकिस्तान और अफ़गानिस्तान के साथ जिनेवा में एक समझौते पर हस्ताक्षर कर अफगानिस्तान से अपनी सेना की वापसी पर सहमति जताई।1989 : कैप्टन रंजन रॉय और उनकी पत्नी लैफ्टिनेंट कमांडर रूपाली राय ने मारूति कार से दुनिया का चक्कर लगाने के अपने अनूठे अभियान की शुरूआत की।2008 : भारत में कोलकाता और बांग्लादेश में ढाका के बीच 1965 के बाद पहली बार यात्री रेल सेवा की शुरुआत।

2010 : चीन के किगगाई में 6.9 तीव्रता का भूकंप। लगभग 2700 लोगों की मौत।2010 : आइसलैंड में ज्वालामुखी फटने से आसमान में राख का ऐसा गुबार उठा कि उत्तरी और मध्य यूरोप में हवाई यातायात पर असर पड़ा। 2014 : इस्लामी संगठन बोको हराम ने नाइजीरिया में चिबोक स्थित एक बोर्डिंग स्कूल से 275 लड़कियों का अपहरण कर लिया। इसकी दुनियाभर में भर्त्सना हुई।2020 : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश में लागू लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ाने का ऐलान किया और इस बीमारी के इलाज के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने देशभर में 602 अस्पताल चिह्नित किए।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password