Thursday Tips : गुरुवार को क्यों नहीं काटते नाखून, जान लें आप भी, क्या है इसके पीछे का कारण

नई दिल्ली। आपने अक्सर लोगों Thursday Tips का कहते सुना होगा कि आज गुरुवार है। नाखून, मत काटो, बाल मत कटवाओ, सफाई मत करो। ऐसा कहते तो सभी है। लेकिन इसके पीछे का कारण क्या है। कभी ये जानने की कोशिश की है। गुरुवार के दिन कई काम नहीं करना चाहिए। क्योंकि इनका नकारात्मक प्रभाव जीवन पर होता है और इसकी वजह से अनुकूल गुरू भी प्रतिकूल प्रभाव देता है, जिससे आर्थ‍िक तंगी हो सकती है। कौन से हैं ये कार्य आइए जानते हैं।

गुरुवार का दिन इ​सलिए है खास —
गुरुवार को ब्रह्मा, बृहस्पति और भगवान विष्णु की पूजा के लिए खास माना जाता है। इस दिन पीले रंग का विशेष महत्व होता है। इस दिन पीले वस्त्र पहनने से शुभता का आगमन होता है, शास्त्रों के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से परिवार से जुड़ी सभी समस्याओं का अंत होता है साथ ही लक्ष्मी जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

लेन-देन से बचें
गुरुवार के दिन लेन-देन करने की मनाही होती है। इस दिन ना तो किसी को पैसे देने चाहिए और ना ही किसी से पैसे लेने चाहिए। ऐसा करने से कर्ज चढ़ने की संभावना रहती है। अगर बहुत जरूरी हो तो दोपहर के बाद या संध्या के समय पैसों का लेन-देन कर सकते हैं, वैसे कोशिश करें इस दिन इससे बचे रहें।

बाल कटाने से वृहृस्पति होता है कमजोर —
किसी भी महिला की कुंडली में गुरु ग्रह पति और संतान का कारक माना जाता है। जो उस महिला के जीवन में पति और संतान के जीवन को प्रभावित करता है। अगर आप भी इस दिन बाल धोती हैं। तो आप अपना वृहृस्पति कमजोर कर रही हैं। पति और संतान की उन्नति में बाधा आती है। इसलिए इस दिन महिलाओं को बाल धोने, काटवाने से बचना चाहिए।

कपड़े धोने से चला जाएगा धन —
गुरुवार को कपड़े धोने से भी बचना चाहिए। ये दिन बृहस्पति ग्रह का परिचायक है। इस दिन कपड़े धोने से आर्थिक नुकसान होता है। ऐसा भी माना जाता है कि इस दिन घर की महिलाओं को साबुन से वस्त्रों का मैल धोने से घर की समृद्धि भी पानी के साथ धुल जाती है। अत: कोशिश करें कि इस दिन कपड़े धोने से बचे। अगर करना ही है तो कपड़ों को पानी में खंगाल कर रखें।

किसी का अपमान न करें —
इसके अलावा इस दिन नाखून नहीं काटने चाहिए। ध्यान रखें पिता, गुरू और साधु-संत वृहृस्पति का प्रतिनिधि करते हैं। इसलिए ध्यान रखें ​कि इनमें से कभी भी इनका अपमान न करें। इस बात का खासतौर पर गुरुवार के लिए ध्यान रखें। यदि ऐसा होता है तो आपको कई तरह कष्टों को उठाना पड़ सकता है। कई जानकार बताते हैं कि बृहस्पति का सीधा संबंध हमारी बुद्धि से होता है और इस दिन नाखून या बाल काटने से इंसान की बुद्धि भी कमजोर होने लगती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password