पन्ना के बाद मध्यप्रदेश का ये शहर उगलेगा हीरा, तीन गांव चिन्हित

Diamond in Rewa district : मध्यप्रदेश का पन्ना जिला हीरे की खदानों को लेकर मशहूर है। लेकिन अब मध्यप्रदेश का एक और जिला हीरा उगलेगा। खबरों के अनुसार पन्ना जिले के बाद अब रीवा जिले (Diamond in Rewa district) की धरती हीरा उगलेगी। रीवा जिला अब डायमंड ब्लॉक (Diamond in Rewa district) के रूप में जाना जाएगा। इसके लिए जूलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया (Zoological Survey of India) ने सर्वे कर जिले को डायमंड ब्लॉक (Diamond in Rewa district) के रूप में चिन्हित किया है। सर्वे के अनुसार जिले के 3 गांव चिन्हित किए गए है। तीनों गांवों में किम्बर लाइट चट्टान (Kimber Light Rock) होना पाया गया है। गांवों में हीरा मिलने की खबर के बाद प्रशासन ने कंपनियों को ऑफर भी दिया है।

रीवा जिले की चकमी किस्मत

खबरों के अनुसर रीवा जिले में जूलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया (Zoological Survey of India) पिछले करीब 1 साल से सर्वे कर रही थी। सर्वे में रीवा जिले की त्योंथर तहसील के गांव सोहागी, पूर्वा और मझगवां डायमंड ब्लॉक (Rewa Diamond Block) के रूप में चिन्हित किए गए हैं। जूलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया (Zoological Survey of India) ने तीनों गांवों में करोड़ साल पुराने किम्बर लाइट चट्टाने होने की पुष्टि की है। जूलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया (Zoological Survey of India) का अनुमान है कि यहां से काफी मात्रा में हीरा मिल सकता है। जूलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया (Zoological Survey of India) ने तीनों गांवों में डायमंड की तलाश के लिए देश की बड़ी कंपनियों को ऑफर दिया है।

बता दें कि किम्बर लाइट चट्टानों से ही हीरा निकलता है। रीवा जिले के तीनों गांव प्राकृतिक संप्रदाओं से भरा हुआ है साथ ही यह बेल्ड पन्ना से जुड़ा है। आपकों यह भी बता दें कि विन्ध्य क्षेत्र के भूभाग में खनिज सम्पदा की भरमार है। इस क्षेत्र में लाइम स्टोन के चलते कई सीमेंट के प्लांट लगे हुए है ऐसे में जूलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया (Zoological Survey of India) ने संभावना जताई है कि यहां किम्बर लाइट चट्टानों से बहुतायत मात्रा में हीरा मिल सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password