Russia Ukraine War Update: यूक्रेन में फंसे हजारो छात्र लगा रहे मदद की गुहार, वीडियो बना कर मांगी मदद

Russia Ukraine War Update: यूक्रेन में फंसे हजारो छात्र लगा रहे मदद की गुहार, वीडियो बना कर मांगी मदद

कीव। रूस ने यूक्रेन पर हमला बोल दिया है। जिसके बाद से पूरे विश्व में अस्थिरता का महौल  बन गया है। रूस ने अब तक यूक्रेन के कई शहरों पर कब्जा कर लिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस वक्त यूक्रेन में करीब 20 हजार भारतीय फंसे हुए हैं। इनमें बड़ी संख्या मेडिकल स्टूडेंट्स की है। यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र और यहां उनके परिजन को ऐसे समय में सुषमा स्वराज और उनके काम करने का तरीका याद आ रहा है। उनके विदेश मंत्री रहते एक ट्वीट पर भारत का जहाज विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने पहुंच जाता था। इस दौरान छात्रों की ऐसी तस्वीरें सामने आ रही हैं जिसमें छात्र बेसमेंट में शरण लिए हुए हैं।

मध्य प्रदेश के कितने छात्र

CM हेल्पलाइन पर Ukraine में 46 विद्यार्थीयों की सूचना दर्ज हुई है। भोपाल के 9, इंदौर के 3, धार 4, उज्जैन 4, देवास 4, राइसेन 3, सिहोर 2, बड़वानी 2, तथा जबलपुर, छिन्दवाड़ा, मुरेना, नर्मदापुरम. डिंडोरि, ग्वालियर, टीकमगढ़, छतरपुर, खरगोन, झाबुआ, बड़वानी, सागर, बालाघाट, रतलाम, बुरहानपुर प्रत्येक से 1-1 (कुल 46) सूचनाएँ दर्ज हुई हैं। समस्त सम्बन्धित यूक्रेन में वर्तमान में सुरक्षित हैं। उन्हें यूक्रेन में भारतीय दूतावास के सतत सम्पर्क में रहने की समझाईश दी गयी। तथा दूतावास की advisory का पूर्ण पालन करने हेतु बताया गया है। वर्तमान में यूक्रेन से समस्त हवाई एवं समुद्रीय यातायात पूरी तरह से बंद है।

बंकर में शरण लिए छात्रों का वीडियो

यूक्रेन के विनितस्या शहर में शहडोल जिले के बुढ़ार निवासी दो एम बी बी एस की पढ़ाई कर रहे छात्रों का वीडियो आया सामने  जो मदद की गुहार लगा रहे है जो जानकारी मिली है उसके अनुसार छात्र ऋषिकेश त्रिपाठी ने बुढ़ार मे रह रहे अपने भाई को बताया है की हम इस समय यूक्रेन के विनितस्या शहर मे है और सुबह 5 बजे सायरन बजा और हमारे साथ और भी कई छात्रों को बंकर मे पहुंचा दिया गया है और वहां से वीडियो बनाकर भी भेजा है।

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का बयान

प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि समस्या यूक्रेन के अंदर है लिहाजा प्रधानमंत्री लगातार आ आपात बैठकें कर रहे हैं तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और सरकार केंद्र सरकार के संपर्क में है। उन्होंने कहा है कि मध्यप्रदेश के बच्चों की वतन वापसी का सिलसिला शुरू हो चुका है और दो छात्राओं को मध्यप्रदेश लाया भी गया है। उन्होंने दावा किया है कि जो विद्यार्थी यूक्रेन में है उन सभी के नाम और नंबर ट्रेस कर लिए गए हैं और सरकार उनसे संपर्क में है। जैसे ही फ्लाइट आएगी प्रदेश की हर फ्लाइट में मांग के अनुसार मध्य प्रदेश के विद्यार्थियों को उनके गृह नगर लाया जाएगा। शहर प्रवास पर आए प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने यूक्रेन रूस विवाद पर कहा है कि मध्य प्रदेश के लोगों के वहां फंसे होने पर प्रदेश सरकार की पूरी नजर है और उन्हें वापस लाने के लिए पुरजोर कोशिशें की जा रही हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password