कई घंटों तक काम करने वालों में मौत का खतरा ज्यादा, करें ये जरूरी काम

भोपाल: इन दिनों कोरोना के कारण कई कंपनियों ने अपने कर्चारियों को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दे रखी है और घर से काम करने वाले लोगों को ज्यादा समय कामकाज में ही निकल रहा है। इस वजह से वे फिजिकल एक्टिविटी पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं।

वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO), ने फिजिकली इनएक्टिव लोगों को लेकर जो आंकड़े दिए हैं, वो काफी डराने वाले हैं। WHO और अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) के अनुसार 2016 की एक स्टडी में पाया गया कि कई घंटों तक काम करने के कारण स्ट्रोक और हार्ट डिजीज से 7,45,000 मौतें हुईं।

WHO और ILO के अनुसार 2000 और 2016 के बीच देखा गया कि लंबे समय तक काम करने के कारण हृदय रोग से होने वाली मौतों की संख्या में 42% और स्ट्रोक से होने वाली मौतों में 19% की वृद्धि हुई है।

40 से 50 लाख मौतों को टाला जा सकता है-

WHO का कहना है कि खुद को शारीरिक और मानसिक तौर पर फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। अगर हर व्यक्ति अपनी डेली रूटिन में फिजिकल एक्टिविटी करने लगे अगर होने वाली 40 से 50 लाख मौतों को टाला जा सकता है। दुनिया में करीब 27.5% वयस्क और 81% किशोर WHO की गाइडलाइन को पूरा नहीं करते हैं।

फिजिकल एक्टिविटी दिल, शरीर और दिमाग को रखती है फिट

अगर कोई व्यक्ति रोज फिजिकल एक्टिविटी करके कई तरह की बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है। इनमें हार्ट, डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियां शामिल हैं। फिजिकल एक्टिविटी से डिप्रेशन और एंग्जाइटी में कमी आती है। इसके अलावा ये सोचने, सीखने और फिट रहने में मदद करती है।

4 मिनट में कैसे करें एक्सरसाइज?

स्टडी में पाया गया कि 90% लोग कोई भी हैवी काम करके 10 मिनट में ही थक जाते हैं। उनकी हार्ट रेट बढ़ जाती है, लेकिन अगर आप हफ्ते में 3 दिन रोज सिर्फ 4 मिनट एक्सरसाइज करते हैं तो आपका स्टेमिना बढ़ जाएगा। अगर आप लगातार 10 हफ्तों तक यह शेड्यूल फॉलो करते हैं, तो आपका स्टेमिना एक्सरसाइज न करने वालों की तुलना में 50% तक बढ़ जाएगा।

स्टडी के मुताबिक आप यदि एक्सरसाइज के लिए जिम जाते हैं तो पैदल जाएं। हल्की रनिंग करके जिम पहुंचें और सीढ़ियों का इस्तेमाल करें, क्योंकि एक्सरसाइज से पहले वार्म-अप जरूरी है। यदि बाइक या कार से जिम जाते हैं तो यह गलत है।

लगातार काम करने वाले दिल को स्वस्थ्य रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीज

– बादाम
– ओट्स
– मूंग दाल
– अखरोट
– चुकंदर
– केला
– दूध-दही

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password