एक घंटे में दूषित पानी को पीने लायक बना देगी यह खास गोली, जानें इसकी खासियत

Environment

नई दिल्ली। दुनियाभर के लोग मीठे पानी के संकट से जूझ रहे हैं। क्योंकि पृथ्वी पर जितनी पानी है उसमें से 97.5 प्रतिशत पानी खारा है और बचे हुए 2.5 प्रतिशत पानी में से एक से भी कम पीने लायक है। एक रिपोर्ट से अनुसार दुनियाभर के तिहाई हिस्से में पीने का पानी उपलब्ध नहीं है। ऐसे में गंदे पानी को ही साफ करके उसे पीने लायक बनाया जाता है। हालांकि, ये काम काफी खर्चीला है। ऐसे में वैज्ञानिक लगातार इस पर काम करते रहते हैं कि कैसे इस खर्च को कम से कम किया जा सके। अब इस समस्या को सुलझाने के लिए वैज्ञानिकों ने एक हाइड्रोजेल गोली (Hydrogel Tablet) बनाई है जो दूषित नदी के एक लीटर पानी को बहुत ही कम समय में पीने लायक बना देगी।

तेजी से दूषित पानी को शुद्ध कर देती है गोली

अमेरिका के ऑस्टिन की टेक्सास यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने इस गोली को बनाया है जो तेजी से दूषित पानी को शुद्ध कर देती है। वैज्ञानिकों का दावा है कि इसकी एक गोली ही दूषित पानी को साफ कर सकती है और उसे एक घंटे से भी कम समय में पीने लायक बना सकती है। बतादें कि आज के समय में पानी को शुद्ध करने का सबसे अच्छा तरीका उसे उबालना या फिर पाश्चुरीकृत करना माना जाता है। लेकिन नई तकनीक इससे भी आसान है।

वर्तमान में उपयोग की जाने वाली तकनीक बहुत महंगी है

वैज्ञानिकों ने बताया कि आज जो पानी साफ करने की तकनीकों का इस्तेमाल किया जाता है उनमें काफी ऊर्जा, मेहनत और समय लगता है। लेकिन गोली की मदद से खास हाइड्रोजेल हाइड्रोजन पर ऑक्साइड पैदा किया जा सकता है। जिसकी बैक्टीरिया को खत्म करने की कारगरता 99.999 प्रतिशत है।

दुनिया के लिए वरदान साबित हो सकती है ये गोली

साथ ही इस प्रक्रिया में कोई ऊर्जा भी नहीं लगानी पड़ती है। वैज्ञानिक अब इस गोली को व्यवसायिक स्तर पर उत्पादन के लिए बना रहे हैं। अगर ये तकनीक बाकई कारगर साबित होती है तो ये दुनिया के लिए एक वरदान ही है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password