सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करवाएगा ये डिवाइस, आईडी कार्ड की तरह कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

social distancing

भोपाल। कोरोना तीसरी लहर को देखते हुए सतना जिले के भटनवारा गांव के रहने वाले बीटेक के छात्र शुभम सोनी ने इंटरनेट ऑफ थिंग्स के इस्तेमाल से एक सोशल डिस्टेंसिंग अलर्ट गैजेट तैयार किया है। जिसे एंड्रायड आईओएस डिवाइस से कंट्रोल किया जा सकता है। जैसे ही किसी व्यक्ति से आपकी दूरी 1 मीटर से कम होती है, गैजेट लाल बत्ती और बीप बजाना शुरू कर देता है। ताकि आप सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए सतर्क हो जाएं।

ऐसे आया डिवाइस बनाने का ख्याल

शुभम सोनी फिफ्थ सेमेस्टर ‘बीटेक’ के छात्र हैं। वे कहते हैं कि मैं लीक से हटकर कुछ खास करना चाहता था। इस डिवाइस को बनाने का ख्याल तब आया जब मैं लॉकडाउन के कारण अपने चौथे सेमेस्टर की पढ़ाई के लिए यूनिवर्सिटी नहीं जा पा रहा था। उस समय लोग महामारी से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और सैनिटाइजर के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रहे थे। मैंने सोचा क्यों न एक ऐसा डिवाइस तैयार किया जाए जो हर वक्त लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का अलर्ट देकर आगाह करती रहे।

पहचान पत्र की तरह इसका कर सकते हैं इस्तेमाल

इस डिवाइस को कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थान पर जाते समय पहचान पत्र की तरह पहन सकता है। मालूम हो कि जब भी हम किसी से मिलने जाते हैं तो एक मीटर की दूरी बनाकर नहीं रख पाते। ऐसे में ये डिवाइस हमें एंड्रॉयड ऐप के जरिए अलर्ट करेगी। एंड्रॉयड के अलावा ये डिवाइस IOS ऐप में भी अलर्ट करेगी। बतादें कि डिवाइस में अभी और अपग्रेडेशन आना बाकी है। जैसे इसमें टेम्प्रेचर सेंसर को भी लागाने की योजना है। ताकि जिस व्यक्ति के पास हम जा रहे हैं उसका टेम्प्रेचर भी हमें पता चल सके।

महीने भर में बनकर तैयार हो गया डिवाइस

इस डिवाइस को बनाने में 1 महीने का समय लगा है। और इसे बनाने में महज डेढ़ सौ रूपये की लागत लगी है। अगर इसका उत्पादन व्यापक तौर पर किया जाएगा तो इसकी कीमत 100 रूपये से भी कम हो जाएगी। डिवाइस को पेटेंट कराने के लिए भेजा जा सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password