मई-जून में होंगी स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षा, इस पद्धति से हल करने होंगे पेपर

भोपाल: प्रदेशभर में ग्रेजुएशन और पोस्टग्रेजुएशन परीक्षा मई-जून में होंगी और जुलाई में रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। यह आदेश उच्च शिक्षा विभाग ने बुधवार को जारी किया है। परीक्षा कार्यक्रम विश्वविद्यालय अलग से अपने स्तर पर जारी करेगा।

वहीं नई व्यवस्था में स्नातक 1st, 2nd और स्नातकोत्तर 2nd सेमेस्टर की परीक्षाएं ओपन बुक पद्धति से जून माह में आयोजित की जाएंगी, जबकि स्नातक अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं पेन-पेपर मोड (महाविद्यालय में विद्यार्थी की भौतिक उपस्थिति) मई में आयोजित करवाई जाएंगी। गौरतलब है कि प्रदेश में लगातार कोरोना संक्रमण के बढ़ने के कारण पिछले दिनों पुराना परीक्षा कार्यक्रम स्थगित कर दिया था।

स्वयं नहीं लिखा तो कार्रवाई

स्नातक प्रथम-द्वितीय और स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर के नियमित एवं स्वाध्यायी विद्यार्थियों की परीक्षा समस्त विश्वविद्यालयों और उनके क्षेत्राधिकारों के महाविद्यालयों में ओपन बुक पद्धति से करवाई जाएंगी।

विद्यार्थी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से पेपर डाउनलोड कर पेपर घर बैठकर हल करना होंगे और उत्तर पुस्तिका जिले के संग्रहण केंद्र पर जमा करेंगे। इसके साथ ही बता दें कि विद्यार्थियों को खुद उत्तर लिखना होगा और ऐसा न करने पर शिकायत मिलने पर जांच की जाएगी और गड़बड़ी पाई जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password