सतपुड़ा भवन में लगी आग पर अब तक काबू नहीं

Bhopal: सतपुड़ा भवन में लगी आग पर अब तक काबू नहीं, अब एयरफोर्स के हेलिकॉप्टर से बुझाया जाएगा आग

bhopal
Share This

Bhopal: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित MP सरकार के सतपुड़ा भवन में सोमवार शाम में लगी आग पर रात 11.30 बजे तक भी काबू नहीं पाया जा सका है। वहीं, आग तीसरी मंजिल से शुरू होकर छठी मंजिल तक पहुंच चुकी है। बताया जा रहा है कि आग की वजह से कई सरकारी दस्तावेज जलकर खाक हो चुके है।

यह भी पढ़ें… India Tour Of West Indies: भारत के वेस्टइंडीज दौरे के लिए शेड्यूल जारी, जानिए कब-कब खेला जाएगा मैच

bhopal
सतपुड़ा भवन के तीसरी मंजिल में लगी आग छठी मंजिल तक पहुंचा

उधर, 8 घंटे बीत जाने के बाद आग पर काबू पाने की नाकाम कोशिशों के बाद सीएम शिवराज ने एयरफोर्स की मदद मांगी है। देर रात, भारतीय वायुसेना का N 32 विमान और MI-15 हेलिकॉप्टर भोपाल पहुंचेंगे और आग बुझाने में मदद करेंगे। इसके लिए पूरे 24 घंटे भोपाल एयरपोर्ट को चालू रखा जाएगा।

bhopal
सतपुड़ा भवन की तीसरी मंजिल में लगी आग को बुझाने की प्रयास करते फायर फाइटर्स

अनुमान लगाया जा रहा है कि शॉर्ट सर्किट से भवन की तीसरी मंजिल में आग लगी और एसी के कंप्रेशर फटने से आग फैलती चली गई। बताया जा रहा है कि अब तक पूरे ऑफिस में 30 से ज्यादा एसी कंप्रेसर में विस्फोट हुए है। यही वजह रही है कि आग धीरे-धीरे तीसरी मंजिल से छठी मंजिल कर पहुंच गया।

कई दस्तावेज जलकर खाक

बता दें कि सतपुड़ा भवन में कई विभागों के दफ्तर हैं। आग के कारण भवन में रखे कई सरकारी दस्तावेज जलकर खाक हो गए है। चौथी मंजिल पर हेल्थ डिपार्टमेंट की शिकायत शाखा है। इन तीनों फ्लोर पर स्वास्थ्य संचालनालय के दफ्तर हैं। इसके अलावा EOW और लोकायुक्त में कर्मचारियों-अधिकारियों के खिलाफ की गई शिकायतों और जांच के दस्तावेज भी इन मंजिल पर रखे थे, जिनके जलकर खाक होने का अनुमान है।

सीएम शिवराज ने बनाई जांच कमेटी

वहीं, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आग के कारणों का पता लगाने के लिए 4 सदस्यीय कमेटी का गठन कर दिया है। वहीं, CM ने पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी फोन पर चर्चा कर उन्हें जानकारी दी और जरूरी मदद की मांग की। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा और चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने सतपुड़ा भवन पहुंच स्थिति का जायजा लिया।

यह भी पढ़ें…  Tiku Weds Sheru Release Date: इस दिन रिलीज होगी नवाज और अवनीत की कहानी, कौन सा है OTT प्लेटफॉर्म

कोई जनहानि नहीं

बता दें कि सतपुड़ा भवन में आग लगने की सूचना मिलने के बाद यर ब्रिगेड की 20 से ज्यादा गाड़ियां मौके पर पहुंचीं। SDRF और CISF की टीम भी पहुंची, लेकिन आग बुझाने में सफलता हाथ नहीं लगी। वहीं, सीएम शिवराज के निर्देश पर आर्मी, आईओसीएल, बीपीसीएल, एयरपोर्ट, सीआईएसएफ, भेल, मंडीदीप और रायसेन से फायर ब्रिगेड की गाड़ियां बुलाई गई हैं। हालांकि, आपको बता दें कि भले ही 8 घंटे बाद भी आग पर काबू पाने में सफलता न मिली हो, लेकिन अभी तक कोई जनहानि की सूचना नहीं है।

कांग्रेस ने बताया साजिश

उधर, सतपुड़ा भवन में आग लगने की घटना को कांग्रेस ने साजिश करार दिया है। पूर्व मंत्री अरुण सुभाष यादव ने कहा कि आग के बहाने घोटालों के दस्तावेज जलाने की साजिश तो नहीं।

यह भी पढ़ें…   UPSC Prelims Result 2023: यूपीएससी प्रिलिम्स रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password