Largest Cave in Gangolihat : यहां मिली अबतक की सबसे बड़ी गुफा, जहां 8 तल नीचे विराजे है भोलेनाथ

Largest Cave in Gangolihat : यहां मिली अबतक की सबसे बड़ी गुफा, जहां 8 तल नीचे विराजे है भोलेनाथ

Largest Cave in Gangolihat : उत्तराखंड (Uttarakhand)  के गंगोलीहाट (Largest Cave in Gangolihat) में एक बहुत ही बड़ी गुफा मिली है। यह गुफा 8 तल की है। गुफा में कई पौराणिक चित्र भी मिलें है। इतना ही नहीं गुफा में एक शिवलिंग भी विराजमान है। चौकाने वाली बात यह है कि इस शिवलिंग पर चट्टानों से पानी भी गिर रहा है। माना जा रहा है कि यह गुफा (Largest Cave in Gangolihat) मशहूर पाताल भुवनेश्‍वर गुफा से भी बड़ी हो सकती है।

शैल पर्वत क्षेत्र की गुफाओं वाली घाटी गंगोलीहाट (Largest Cave in Gangolihat) में स्थित प्रसिद्ध सिद्धपीठ हाटकालिका मंदिर से कुछ ही दूरी पर इस गुफा को कुछ युवाओं ने खोजा है। खबरों के अनुसार गंगोलीहाट (Largest Cave in Gangolihat) के गंगावली वंडर्स ग्रुप के लोग जब इस गुफा में पहुंचे तो इसके बड़े से आकार को देखकर दंग रह गए। वे गुफा के अंदर करीब 200 मीटर तक गए और प्राकृतिक रूप से बनी सीढ़ियों के जरिए गुफा के 8 तल नीचे तक चले गए। गुफा में नौवां तल भी था लेकिन वे वहां नहीं पहुंच पाए।

देखे गुफा का पूरा वीडियो Largest Cave in Gangolihat

शिवलिंग पर गिरता है पानी

इस गुफा को महाकालेश्वर नाम दिया गया है। इस इलाके की दूसरी गुफाओं की तरह यहां पर भी चट्टानों पर माइथोलॉजिकल फिगर उभरी हुई हैं। यहां शेषनाग के साथ दूसरे देवी-देवताओं की तस्वीरें भी उभरी हैं। लेकिन, सबसे ज्‍यादा चौंकाने वाली बात ये है कि इस गुफा के अंदर बने शिवलिंग (Largest Cave in Gangolihat) की आकृति पर चट्टान से पानी गिर रहा है। कमाल की बात ये भी है कि इतनी लंबी गुफा होने के बाद भी यहां ऑक्‍सीजन है। ये गुफा 150 मीटर गहरी पाताल भुवनेश्वर से भी बड़ी है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password