आज से सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक ही खुलेगा बैंक, सिर्फ इतने घंटे होगा कामकाज

Bank: कोरोना का कहर लगातार बढ़ रहा है और इसी के मद्देनजर कई राज्यों में लॉकडाउन व कर्फ्यू लगया गया है। वहीं ऑफिसों में भी कर्मचारियों को अल्टरनेट बुलाया जा रहा है या फिर उन्हें कम समय के लिए बलाया जा रहा है। इसलिए अगर आपको बैंक का कोई काम है तो पहले बैंक की नई टाइमिंग के बारे में जान लें।

दरअसल, उत्तरप्रदेश में तेजी से फैलते कोरोना (Coronavirus) संक्रमण का असर बैंकों के कामकाज पर भी पड़ा है। बैंकों की संस्था State Level Bankers’ Committee (SLBC(UP) ने इस बारे में सर्कुलर जारी किया है और बैंक के कामकाज के घंटे कम करने और स्टाफ में कटौती करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही संस्था का कहना है कि ये निर्देश 22 अप्रैल से लागू किए जाएंगे।

बैंक ऑफ बड़ौदा है कन्वीनर

SLBC(UP) बैंकों में आपसी समन्व्य करने वाली संस्था है। इसके संयोजक की जिम्म्दारी बारी-बारी से बदलती रहती है। इस दौरान उत्तर प्रदेश में SLBC का कन्वीनर बैंक ऑफ बड़ौदा है। इसलिए उसी की तरफ से यह सर्कुलर जारी किया गया है। सर्कुलर में SLBC(UP) ने साफ कर दिया है कि अगर केंद्र, राज्य सरकार या जिला प्रशासन की ओर से हालात को देखते हुए कोई ओर आदेश जारी होते हैं तो वह सबसे ऊपर माने जाएंगे।

SLBC(UP) ने दिए ये निर्देश:

– उत्तप्रदेश में सभी बैंक में अब लोगों को सिर्फ सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक ही सर्विस मिलेगी। रोज शाम को बैंक बंद हो जाएगा।

– इसके अलावा ग्राहकों को अब बैंकों में सिर्फ न्यूनतम सेवा ही दी जाएगी। इसमें कैश जमा करना और निकलना, चेक क्लियरिंग, गवर्नमेंट ट्रांजेक्सन और लेन-देन के काम ही हो पाएंगे।

– एक वक्त में सिर्फ 50 फीसदी स्टाफ को ही बुलाया जाएगा, वहीं बाकी लोग घर से ही काम करेंगे। अगली गाइडलाइन आने तक रोटेशन आधार पर ऐसे ही काम करना होगा।

– सभी ऑल्टरनेटिव डिलीवरी चैनल लगातार काम करते रहेंगे।

– बैंक में करंसी चेस्ट, ATM, सिक्योरिटी, डेटा ऑपरेशन, साइबर सिक्योरिटी, क्लियरिंग हाउस, बैंक ट्रेजरी से जुड़े हुए सभी काम पहले की तरह नॉर्मल चलते रहेंगे।

– ये सभी इंतजाम 22 अप्रैल से 15 मई तक के लिए किए गए हैं।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password