गर्मियों में फूड पॉइजनिंग से बचने के लिए बरतें ये सावधानियां, खासकर इस तरह के भोजन से बचें

Food Poisoning: गर्मियों में फूड पॉइजनिंग का बहुत ज्यादा खतरा होता है। वहीं बढ़ते तापमान के कारण कई खाद्य पदार्थ जल्दी खराब होने लगते हैं क्योंकि उनमें कई तरह के कीटाणु पनपते हैं और इस तरह के भोजन को करने से फूड पॉइजनिंग हो सकती है।

गर्मी के मौसम में बाहर के भोजन की गुणवत्ता और उसका ताजा होना सुनिश्चित करना बहुत ही कठिन बात है। क्योंकि कई लोग बासी चीजों को फेंकने की जगह उसे कंज्यूम करते हैं जिसके कारण फूड पॉइजनिंग हो जाती है। इसलिए बहुत जरूरी है कि मौसम के आधार पर हम कुछ चीजों के रखरखाव में बदलाव करें।

इस बारे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि बासी या फिर खराब खाना खाने से बैक्टीरिया, वायरस या कीट के संपर्क में आने के कारण फूड पॉइजनिंग होती है और फूड पॉइजनिंग होने पर पेट में दर्द, डायरिया, दस्त, उल्टी, हल्का बुखार, कमजोरी चक्कर आने जैसी समस्याएं होती है। इसलिए गर्मियों के आते ही इस समस्या से बचने के लिए हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं फूड पॉइजनिंग से बचने के लिए क्या ध्यान में रखें…

इन बातों का रखें ख्‍याल

  • गर्मी के मौसम में पका हुआ भोजन बार-बार पकाकर या गर्म करके न खाएं।

-घर में पालतू जानवरों को भोजन से दूर रखें, जानवरों के शरीर में मौजूद कई तरह के बैक्‍टेरिया भोजन और पानी को दूषित कर सकते हैं।

-बासी भोजन करने से बचें, जितना हो सके ताजा भोजन का सेवन ही करें।

-भोजन को ढंककर रखें और गर्मी के मौसम में भोजन फ्रिज में स्‍टोर करें।

-सूखे मसाले और अनाज आदि में फंगस या बैक्टीरिया पनप सकते हैं, इसलिए इनके रखरखाव पर ध्यान दें।

-नमकीन, स्‍नैक्‍स, बिस्किट आदि एयर टाइट डब्‍बों में हीं रखें।

-आटे या बेसन आदि भी एयर टाइट डिब्बों में रखें। अगर गूंधा हुआ आटा बच जाता है तो उसे भी फ्रिज में रखें और एक दिन के अंदर उपयोग करें।

-गर्मी के मौसम में बाहर का दही और चटनी से दूर रहें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password